बीमारी को निमंत्रण दे रहे शहर में जगह-जगह लगे कचरे के ढेर

लगातार बढ़ते डेंगू के मामलों को देखते हुए प्रशासन ने हिदायतें जारी की जाती हैं पर काम नहीं होता।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 28 Nov 2021 05:27 PM (IST) Updated:Sun, 28 Nov 2021 05:27 PM (IST)
बीमारी को निमंत्रण दे रहे शहर में जगह-जगह लगे कचरे के ढेर
बीमारी को निमंत्रण दे रहे शहर में जगह-जगह लगे कचरे के ढेर

रवनीश उप्पल, दसूहा : लगातार बढ़ते डेंगू के मामलों को देखते हुए प्रशासन ने हिदायतें जारी की है कि घरों के आसपास साफ सफाई रखी जाए। जहां एक ओर पूरे देश में लोग सफाई के लिए जागरूक हो रहे हैं, वहीं दसूहा नगर कौंसिल सफाई के मामले में बुरी तरह पिछड़ी हुई है। हालात यह हैं कि शहर में जगह-जगह कूड़े के ढेर हैं। नालियां साफ न होने के कारण पानी ओवरफ्लो हो रहा है। हालात यह है कि कचरे से उठने वाली बदबू ने लोगों का जीना मुहाल कर दिया है।

इस बारे में लोगों का कहना है कि प्रशासन इस तरफ बिल्कुल ध्यान नहीं दे रहा है। जिसका खामियाजा लोगों को भुगतना पड़ेगा। महाजना मोहल्ला, कैंथा, उस्मान शहीद रोड निवासी सुमन, जरनैल सिंह, मलकीत सिंह, परमजीत कौर, सुनीता, ब्रिकमजीत, विजय, रोमी, चंद्रमोहन, विजय बग्गा, कुसुम आदि ने कहा कि वह जगह-जगह मोहल्लों में लगे गंदगी के ढेरों से काफी परेशान हैं। लगातार इससे मक्खियों का इजाफा हो रहा है। जो कि बेहद खतरनाक है।

उन्होंने कहा कि बार-बार नगर कौंसिल को शिकायत करने के बाद भी समस्या का हल नहीं हो रहा है। गंदगी को देख ऐसा प्रतीत होता है कि दसूहा गंदगी के ढेर के ऊपर बसा हो। नगर कौंसिल के अधिकारी गंदगी को लेकर गंभीर नहीं है। गंदगी का हल न होने से महामारी फैलने का डर भी है। ऐसे में डेंगू व मलेरिया फैलने का डर है।

इस संदर्भ में जब दैनिक जागरण टीम ने दसूहा में महाजना मोहल्ला, कैंथा, उस्मान शहीद रोड का मौके का मुआयना किया, तो पाया कि यहां पर गंदगी के बेशुमनार ढेर लगे हुए है। जिसे उठाने के लिए नगर कौंसिल बिल्कुल गंभीर नहीं है। लोगों ने कहा कि बार-बार कहने पर भी कोई मुलाजिम कचरा उठाने को तैयार नहीं हैं और जो आते भी हैं, वे केवल औपचारिकता करके निकल जाते हैं। समस्या ध्यान में हैं हम काम कर रहे हैं : ईओ

ईओ मदन लाल का कहना है कि समस्या उनके ध्यान में है। उन्होंने कहा कि रविवार को भी सफाई कर्मी सफाई करते है। अगर कहीं रह गई तो जल्द सफाई करवा दी जाएगी। लोगों को भी सफाई का ध्यान रखना चाहिए। अपने शहर को साफ रखना लोगों का भी फर्ज है। उन्होंने लोगों से अपील की है कि वे इधर-उधर कचरा न फैलाएं, सफाई रखें व अन्य को भी जागरूक करें। उन्होंने कहा कि जगह-जगह गंदगी के ढेरों के मामले में वह सफाई सेवकों को निर्देश देंगे। कई बीमारियों का जन्मदाता है कूड़े का ढेर: डा. हरदीप सिंह

इस संबंध में दीप अस्पताल के डाक्टर हरदीप सिंह से बात की गई तो उन्होंने कहा कि ऐसी गंदगी के कारण अस्थमा, डेंगू मलेरियां, एलर्जी जैसी बीमारियों पैदा होती है। गंदगी से मक्खियां बनती है, जो कि गंदगी फैलाने में अहम कार्य करती है। शहर में पहल के आधार पर साफ सफाई होनी चाहिए। जगह जगह पर पौधारोपण होने चाहिए। जिससे चारों तरफ हरा भरा वातावरण मिल सके।

chat bot
आपका साथी