तीसरे चरण के दूसरे दिन 273 वरिष्ठ नागरिकों को लगाए गए इंजेक्शन

कोरोना की वैक्सीनेशन का तीसरा चरण शुरू हो गया है। इसमें सीनियर सिटीजन व गंभीर बीमारी वाले लोगों का टीकाकरण करने का लक्ष्य रखा गया है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 03 Mar 2021 07:00 AM (IST) Updated:Wed, 03 Mar 2021 07:00 AM (IST)
तीसरे चरण के दूसरे दिन 273 वरिष्ठ नागरिकों को लगाए गए इंजेक्शन
तीसरे चरण के दूसरे दिन 273 वरिष्ठ नागरिकों को लगाए गए इंजेक्शन

संवाद सहयोगी, होशियारपुर : कोरोना की वैक्सीनेशन का तीसरा चरण शुरू हो गया है। इसमें सीनियर सिटीजन व गंभीर बीमारी वाले लोगों का टीकाकरण करने का लक्ष्य रखा गया है। वैक्सीनेशन करवाने के लिए प्रमाण पत्र यानी आधार कार्ड दिखाना जरूरी है। इसके साथ-साथ जो गंभीर बीमारी से पीड़ित हैं उन्हें यह बताना होगा कि वह कौन सी बीमारी से पीड़ित हैं और कितने गंभीर हैं। मंगलवार को दूसरे दिन 273 सीनियर सिटीजन को वैक्सीनेशन लगाई गई। इसमें सबसे अधिक होशियारपुर सिविल अस्पताल में 104 सीनियर सिटीजन का टीकाकरण किया गया व सबसे कम टीकाकरण मंड भंडेर में हुआ जोकि 4 है। अभी तक प्राइवेट अस्पतालों में वैक्सीनेशन का काम शुरू नहीं हुआ है। बता दें कि कोविड-19 की वैक्सीनेशन जिले में 28 उन प्राइवेट अस्पतालों में होनी है जो आयुष्मान योजना के अधीन आते हैं। इनमें से 10 अस्पताल ऐसे हैं जो वैक्सीनेशन के लिए पूरे प्रबंध नहीं कर पाए हैं। इसके कारण वहां पर वैक्सीनेशन नहीं हो पाएगी। यानी जिले में कुल 18 प्राइवेट अस्पतालों में ही वैक्सीनेशन हो पाएगी।

बैठक में केवल चार ही अस्पताल के प्रतिनिधि पहुंचे

सोमवार को वैक्सीनेशन को लेकर डीसी कार्यालय में एडीसी अमित पांचाल की अध्यक्षता में बैठक की गई थी जिसमें मात्र चार ही अस्पतालों के प्रतिनिधि मौजूद हुए थे। इसमें नारद अस्पताल, अमन अस्पताल, आइवीवाइ अस्पताल और माडर्न अस्पताल के नाम शामिल हैं। बैठक में एडीसी और सिविल सर्जन होशियारपुर ने प्राइवेट अस्पतालों के प्रतिनिधियों को बताया कि वह केंद्र सरकार के नाम पर पैसे जमा कराएंगे जो आनलाइन होंगे। इसके बाद प्राप्त रसीद सिविल अस्पताल में जमा करवाकर इंजेक्शन ले सकते हैं। हरेक इंजेक्शन के लिए 250 रुपये कीमत रखी गई है।

अब तक आइवीवाइ अस्पताल ने लिए 50 डोज

सिविल अस्पताल में स्थापित किए गए कोविड-19 के वैक्सीनेशन सेंटर के अधिकारी प्रदीप कुमार शर्मा ने बताया कि सोमवार को किसी भी प्राइवेट अस्पताल ने उनसे संपर्क नहीं किया था जबकि मंगलवार को आइवीवाइ अस्पताल ने पैसे जमा करवा कर 50 डोज लिए हैं। लेकिन अभी तक आइवीवाइ अस्पताल में भी कोई इंजेक्शन नहीं लगाया गया। उम्मीद है कि आने वाले दिन में बाकी अस्पतालों के प्रबंधक इंजेक्शनों की डिमांड कर सकते हैं।

केवल सरकारी सेंटरों में ही हुआ टीकाकरण

जिला टीकाकरण अधिकारी डा. सीमा गर्ग ने बताया कि जिले में अभी तक केवल सरकारी सेंटरों में ही सीनियर सिटीजंस को इंजेक्शन लगाए जा रहे हैं। सोमवार को 160 सीनियर सिटीजन को इंजेक्शन लगे थे और मंगलवार को 273 लोगों का टीकाकरण किया गया। इसमें सिविल अस्पताल होशियारपुर, सिविल अस्पताल दसूहा, मुकेरियां, भूंगा, हाजीपुर, हारटा बडला, बीनेवाल, बुड्डाबड़, भोलकरोता व मंड भंडेर शामिल हैं।

किस सेंटर में कितने लगे इंजेक्शन

-सिविल अस्पताल, होशियारपुर -104

सिविल अस्पताल, दसूहा-19

-सिविल अस्पताल, मुकेरियां-34

-स्वास्थ्य केंद्र, भूंगा-13

-स्वास्थ्य केंद्र, हाजीपुर-30

-स्वास्थ्य केंद्र, हारटा बडला-04

-स्वास्थ्य केंद्र, बीनेवाल-07

-स्वास्थ्य केंद्र, बुड्डावढ़-39

-स्वास्थ्य केंद्र, भोलकलोता-19

-स्वास्थ्य केंद्र, मंड भंडेर-04

chat bot
आपका साथी