रोजगार के अवसर देने में औद्योगिक इकाइयों का मिल रहा पूरा सहयोग

जिला उद्योग केंद्र होशियारपुर की ओर से देश की आजादी की 75वीं वर्षगांध मनाई।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 26 Sep 2021 03:42 PM (IST) Updated:Sun, 26 Sep 2021 03:42 PM (IST)
रोजगार के अवसर देने में औद्योगिक इकाइयों का मिल रहा पूरा सहयोग
रोजगार के अवसर देने में औद्योगिक इकाइयों का मिल रहा पूरा सहयोग

जागरण टीम, होशियारपुर : जिला उद्योग केंद्र होशियारपुर की ओर से देश की आजादी की 75वीं वर्षगांठ को समर्पित आजादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत एक्सपोर्ट कानक्लेव जिला उद्योग केंद्र में करवाया गया। इस कानक्लेव में मुख्य मेहमान के तौर पर डीसी अपनीत रियात ने शिरकत की। कानक्लेव में जिले के मुख्य उत्पादक जिनमें ट्रैक्टर व ट्रैक्टर कंपोनेंट, प्लाईवुड, प्लाईबोर्ड, वुडन इनलेअ वर्क, फूड प्रोसेसिग, कृषि के औजार व जिले के प्रमुख उद्योगपतियों व एसोसिएशनों की ओर से भाग लिया गया।

इस दौरान उपस्थित उद्योगों के प्रतिनिधियों को जिले के बेरोजगार नौजवानों को अपने उद्योगों में बेहतर अवसर प्रदान करने की अपील की। उन्होंने उद्योगपतियों को कहा कि वे अपने उद्योगों की जरुरत अनुसार कुशल व प्रशिक्षित श्रम शक्ति के बारे में बताएं ताकि प्रशासन उसी हिसाब से कार्य कर सकें। जिले के बेरोजगार नौजवानों को रोजगार के अवसर प्रदान करने में जिले की औद्योगिक ईकाइयों का महत्वपूर्ण योगदान है, जिसके लिए वे बधाई की पात्र है। इस दौरान जिले के उद्योगपतियों को उनके अपने-अपने क्षेत्र में की गई उपलब्धियों संबंधी बधाई दी व उनकी ओर से दिए गए सुझावों व मुश्किलों को पहल के आधार पर हल करने का भरोसा दिलाया गया। जीएम जिला उद्योग केंद्र अरुण कुमार ने इस महोत्सव संबंधी जिले में औद्योगिक विकास, निर्यात व पंजाब व भारत सरकार की ओर से चलाई जा रही अलग-अलग योजनाओं के बारे में विस्तारपूवर्क जानकारी दी। कानक्लेव में अलग-अलग सेक्टर से संबंधित एक्सपो‌र्ट्स की ओर से अपने विचार सांझे किए गए। इंटरनेशनल ट्रैक्टर्स के चीफ मैनेजर एक्सपोर्ट की ओर से सोनालिका कंपनी की ओर से इंटरनेशनल स्तर पर एक्सपोर्ट संबंधी प्राप्त की गई सफलता संबंधी जानकारी दी गई व जिले में ट्रैक्टर्स व आटो पार्ट के एक्सपोर्ट संबंधी संभावनाओं के बारे में बताया गया। उन्नति कोआपरेटिव सोसायटी तलवाड़ा की ओर से जिले में फूड प्रोडक्ट के एक्सपोर्ट संबंधी जानकारी दी गई।

लकड़ी के सामान की मांग बहुत अधिक है : नरेश

प्लाइवुड एसोसिएशन के प्रधान नरेश कुमार तिवारी की ओर से बताया गया कि जिले में एग्रो फोरेस्ट्री का बहुत स्कोप है व इससे संबंधित प्रोडक्ट्स की इंटरनेशनल प्रोडक्टस की बहुत डिमांड है। उनकी ओर से वुड बेस्ड इंडस्ट्री को प्रफुल्लित करने के लिए सुझाव दिए गए। वुड इनलेअ व‌र्क्स से संबंधित एसोसिएशन की ओर से उनको एक्सपोर्ट संबंधी आ रही दिक्कतों संबंधी जानकारी दी गई व इन दिक्कतों को दूर करने का सुझाव दिया गया। औद्योगिक इकाइयों ने लगाए स्टाल

इस मौके पर अलग-अलग औद्योगिक ईकाइयों की ओर से स्टाल भी लगाए गए। जिनमें से उन्नति कोआपरेटिव सोसायटी तलवाड़ा, होशियारपुर हैंडीक्राफ्ट एक्सपोर्ट एसोसिएशन, इंटरनेशनल ट्रैक्टर्स, पीएमईजीपी स्कीम के लाभार्थी शामिल थे। इस कानक्लेव में जिला लीड मैनेजर आर.के चोपड़ा, नरेश कुमार तिवारी, सतीश गुप्ता, गुणेश जैन, मधु सूदन जैन, मदन मोहन अग्रवाल, गुरबख्श सिंह धीर, एसके तिवारी के अलावा अलग-अलग उद्यमी व अधिकारी शामिल थे।

chat bot
आपका साथी