डेंगू मच्छर के हमले से पार पाने के लिए स्वास्थ्य विभाग और हुआ मुस्तैद

शहर में डेंगू मच्छर के हमले से पार पाने के लिए सेहत कर्मी हो गए तैयार।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 16 Oct 2021 10:29 PM (IST) Updated:Sat, 16 Oct 2021 10:29 PM (IST)
डेंगू मच्छर के हमले से पार पाने के लिए स्वास्थ्य विभाग और हुआ मुस्तैद
डेंगू मच्छर के हमले से पार पाने के लिए स्वास्थ्य विभाग और हुआ मुस्तैद

जागरण संवाददाता, होशियारपुर : शहर में डेंगू मच्छर के हमले से पार पाने के लिए स्वास्थ्य विभाग और मुस्तैद हो गया है। मरीजों के लिए पर्ची कटवाने से लेकर, खून जांच और टेस्ट के पैसे जमा करवाने के लिए व्यवस्था ठीक कर दी गई है।

गौर हो कि पहले सरकारी अस्पताल में औसतन हर दिन साढ़े पांच सौ के करीब ओपीडी होती थी, लेकिन डेंगू का कहर बरपने के बाद ओपीडी मरीजों की संख्या साढ़े आठ तक पहुंच गई है। अस्पताल की ओवरआल व्यवस्था खुद एसएमओ डा. जसविदर सिंह संभाल रहे हैं।

एसएमओ डा. जसविदर ने बताया कि डेंगू बुखार की वजह से अस्पताल में मरीजों की संख्या बढ़ी है। इससे स्टाफ पर भी वर्कलोड बढ़ा है। इसी के मद्देनजर अस्पताल का कामकाज चलाने के लिए तीन शिफ्ट की व्यवस्था की गई है। सेल सप्रेटर अच्छी तरह से चल रहा है। पीआरपी (प्लेटलेट्स रिच प्लाजमा) की कोई दिक्कत नहीं है। बीते अगस्त में 312, सितंबर 755 और अब तक अक्टूबर में 448 मरीजों को सेल सेप्रेटर से प्लेटलेट की व्यवस्था की गई है। और तो और इन तीन में स्वास्थ्य विभाग ने अपने स्तर पर अगस्त 123, सितंबर में 32 और अक्टूबर में 29 मरीजों को फ्रेश रक्त मुहैया करवाए हैं।

चौबीस घंटे चल रही है अस्पताल की लेबोरेटरी

सरकारी अस्पताल की लेबोरेटरी 24 घंटे चल रही है। इसे तीन शिफ्ट में चलाया जा रहा है। कुल छह तकनीशियन की ड्यूटी लगाई गई है। एक शिफ्ट में दो तकनीशियन ड्यूटी करते हैं। यानि की अस्पताल के अंदर खून जांच की चौबीस घंटे व्यवस्था है। और तो और मेन लेबोरेटरी भी चौबीस घंटे चल रही है। यहां पर आठ तकनीशियन तैनात किए गए हैं। मरीजों को चाहिए इसका भरपूर लाभ उठाएं। अस्पताल में पर्चियां कटाने में भी कोई परेशानी नहीं

उन्होंने बताया कि सरकारी अस्पताल में ओपीडी की पर्ची कटाने की व्यवस्था में बड़ा परिवर्तन किया गया है। महिलाओं, पुरुषों और वरिष्ठ के लिए अलग-अलग काउंटर स्थापित किए गए हैं। यही नहीं, एक्सरे और लेबोरेटरी में टेस्ट करवाने के लिए पैसे जमा करवाने के लिए भी लाइन में लगने की जरुरत नहीं है। वहीं पर आन दि स्पाट पैसे करवाने का बंदोबस्त किया गया है। इससे मरीजों को परेशानी नहीं हो रही है। मरीजों के लिए सहूलियत के लिए जच्चा बच्चा वार्ड में भी पर्ची काटी जा रही है। मरीजों को बेहतरीन सुविधा देने की कोशिश

डा. जसविदर सिंह के मुताबिक अस्पताल में मरीजों को हर तरह की सुविधा देने की कोशिश की जा रही है। दवाइयों से लेकर टेस्ट तक अंदर ही हो, ऐसी व्यवस्था की गई है। सारे स्टाफ को मुस्तैद किया गया है। ब्लड बैंक, लेबोरेटरी, एक्सरे और वार्डों में मरीजों को किसी प्रकार की दिक्कत न हो, इसके लिए जिम्मेदारियां तय की गई हैं।

मजदूर एकता संघर्ष कमेटी ने खरीदी फागिग मशीन

- पार्षद प्रवासी मजदूरों के रिहायशी इलाकों में नहीं करवा रहे छिड़काव : एडवोकेट सुखबीर सिंह जागरण टीम, होशियारपुर : मजदूर एकता संघर्ष कमेटी की मीटिग संस्था के प्रधान एडवोकेट सुखबीर सिंह की अध्यक्षता में हुई। मीटिग के दौरान संस्था के प्रमुख एडवोकेट सुखवीर सिंह ने कहा कि नगर निगम होशियारपुर व जिला सेहत विभाग डेंगू की रोकथाम करने में नाकाम रहा है, जिस कारण होशियारपुर शहर में डेंगू के मरीजों की संख्या घटने की बजाए बढ़ती ही जा रही है और ये आंकड़ा 1000 डेंगू पाजिटिव केसों के पार जा चुका हैं। उन्होंने जानकारी देते हुए कहा कि ये केवल सरकारी आंकड़े है अगर प्राइवेट अस्पतालों और क्लीनिकों के आंकड़ों को मिला लिया जाए तो ये आंकड़े हजारों की संख्या में होंगे। उन्होंने कहा कि डेंगू की अगर सबसे ज्यादा मार किसी पर पड़ी है तो वो मजदूर वर्ग है। सुखबीर सिंह ने कहा की मजदूरों और प्रवासियों के हितों को ध्यान में रखते हुए मजदूर एकता संघर्ष कमेटी ने अपनी फागिग मशीन खरीदी है और इसका प्रयोग मजदूर वर्ग और प्रवासी भाईचारे के अलावा अन्य कोई भी व्यक्ति कर सकता है।

इस मौके पर उनके साथ रूदल, घनश्याम, शिव शंकर, रंजीत, कन्हैया पंडित, जीतराम, प्रदीप, पूर्ण, मनीष, प्रद्युमन, सुग्रीव आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी