चौदह जगहों पर भरे सैंपल, दो जगहों पर नष्ट की खराब मिठाईयां

पंजाब सरकार के मिशन तंदुरुस्त पंजाब के अंतर्गत त्योहारों के मद्देनजर जांच की।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 15 Oct 2021 10:15 PM (IST) Updated:Fri, 15 Oct 2021 10:15 PM (IST)
चौदह जगहों पर भरे सैंपल, दो जगहों पर नष्ट की खराब मिठाईयां
चौदह जगहों पर भरे सैंपल, दो जगहों पर नष्ट की खराब मिठाईयां

जागरण टीम, होशियारपुर : पंजाब सरकार के मिशन तंदुरुस्त पंजाब के अंतर्गत त्योहारों के मद्देनजर खाने-पीने वाली शुद्ध और मानक वस्तुओं की उपलब्धता सुनिश्चित बनाने के मकसद से आज जिला स्वास्थ्य अधिकारी डा. लखवीर सिंह के नेतृत्व में टीम ने विभिन्न स्थानों पर चेकिग करके 14 पदार्थों के सैंपल भरे और दो स्थानों पर मिठाई में जरूरतमंद से अधिक रंग मिलाने और फफूंदी लगी होने के कारण मिठाई को मौके पर ही नष्ट कराया गया।

जिला स्वास्थ्य अधिकारी डा. लखवीर सिंह ने बताया कि बीते दिनों उप मुख्यमंत्री और स्वास्थ्य मंत्री ओपी सोनी द्वारा स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ चंडीगढ़ में बैठक करके त्योहारों के सीजन के दौरान मानक और शुद्ध चीजों की उपलब्धता पर जोर दिया गया था, जिससे लोगों को साफ-सुथरे खाने-पीने वाले पदार्थ मिल सकें। उन्होंने कहा कि आज फतेहगढ़ रोड और पुरहीरां में दो हलवाई की दुकानों की सैंपलिग के दौरान पाया गया कि मिठाई में रंग की मात्रा बहुत ज्यादा थी, जोकि मानवीय स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है और दूसरी दुकान पर मिठाई पर फफूंद लगी पाई गई। उन्होंने बताया कि टीम द्वारा 40 किलो के करीब मिठाई मौके पर ही नष्ट करवाई गई और दोनों दुकानदारों को सख्त चेतावनी जारी की गई कि उनके खिलाफ भविष्य में फूड सैंपलिग एक्ट के अंतर्गत कार्यवाही अमल में लाई जाएगी। उन्होंने बताया कि आज लिए गए दूध के सैंपलों में खासकर त्योहारों के मद्देनजर मिठाई की दुकानों पर सप्लाई होने वाला दूध था, जिससे मिलावटी दूध से किसी तरह की खराब मिठाई या खोया तैयार न हो सके।

उन्होंने बताया कि आज लिए गए 14 सैंपलों में आठ सैंपल मिठाई की दुकानों पर सप्लाई होने वाले दूध, पेस्ट्री, सैंडविच, गुलाब जामुन, फगवाड़ा रोड पर एक ढाबे से बनी हुई दाल, पनीर आदि लिए गए जोकि अगली जांच के लिए फूड टेस्टिग लैब खरड़ भेजे जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि चेकिग का मकसद दुकानदारों में किसी किस्म का भय पैदा करना नहीं बल्कि विक्रेता और खरीददार दोनों को जागरूक करना है, जिससे किसी के भी स्वास्थ्य से खिलवाड़ न हो सके। इस मौके पर फूड सेफ्टी अफसर रमन विरदी, नरेश कुमार, राम लुभाया आदि भी उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी