राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने मनाया स्थापना दिवस

संवाद सहयोगी हाजीपुर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ हाजीपुर शाखा के जिला बौद्धिक प्रमुख अनिल कुमार और अजय शर्मा के नेतृत्व में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ का स्थापना दिवस विजयदशमी के पावन अवसर पर मनाया गया।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 25 Oct 2020 04:04 PM (IST) Updated:Sun, 25 Oct 2020 11:49 PM (IST)
राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने मनाया स्थापना दिवस
राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने मनाया स्थापना दिवस

संवाद सहयोगी, हाजीपुर

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ हाजीपुर शाखा के जिला बौद्धिक प्रमुख अनिल कुमार और अजय शर्मा के नेतृत्व में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ का स्थापना दिवस विजयदशमी के पावन अवसर पर मनाया गया। भगवा ध्वज लगाने से पहले शस्त्र पूजन किया गया।

अनिल कुमार ने बताया आज ही के दिन 1925 में विजयदशमी के शुभ अवसर पर डा. केशव राव बलिराम हेडगेवार ने संघ की स्थापना सात आठ छोटे तरुण कार्यकर्ताओं के साथ की थी। डाक्टर ने बहुत ही सोचने विचारने का मंथन 1920 में प्रारंभ करके 1925 में विजय दशमी के शुभ अवसर पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की स्थापना की ताकि देशभक्ति और राष्ट्रीय अस्मिता को सुरक्षित रखा जा सके। उनका सोचना यह था कि इस देश में वीर बहादुर नव युवकों और बुद्धिमान लोगों की कमी नहीं थी, परंतु जाति भाषा और प्रांत के अलगाववादी विचार होने के कारण एक-दूसरे से नफरत की भावना इतनी प्रबल थी कि एक-दूसरे को नीचे गिराने का कार्य हर वक्त चलता रहता था।

कार्यक्रम की अध्यक्षता कार्यवाहक मास्टर सुखविदर सिंह ने की। अजय शर्मा ने संघ के स्वयंसेवकों को इस कोरोना काल में सेवा प्रकल्प करते रहने और संघ की विचारधारा को जन जन तक पहुंचाने का आग्रह किया। इस अवसर पर मास्टर योगेश्वर कुमार ने शिक्षा नीति में बदलाव के मुख्य तीन बिदु पर प्रकाश डाला हर्षित यदुवंशी ने सुभाषित बोला और उसकी व्याख्या की। इस अवसर पर अनिल वशिष्ठ, कवर ठाकुर, तेजेंद्र प्रताप सिंह यदुवंशी, अनिल कुमार, जाय ज्वेलर मुकेरिया वाले, अभिषेक ठाकुर, अभिलाष सिंह, चंद्र मोहन शर्मा, सुदर्शन शर्मा, रूपलाल, लोकेंद्र राणा, बृजेश शर्मा, दीपक कुमार, मास्टर कुलविदर सिंह और बड़ी संख्या में संघ के स्वयंसेवक इस विजयदशमी के अवसर पर उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी