जागा प्रशासन, दाना मंडियों में स्थापित फुट आपरेटिड हैंड वाश सिस्टम

मंडी में बदहाल प्रबंध को उजागर करते ही जिला प्रशासन हरकत में आ गया है। बकायदा मंडियों में हैंड वाश सिस्टम लगाए जा रहे हैं जो कल तक बंद पड़े थे वह भी चालू करवाए जा रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 18 Apr 2021 06:35 PM (IST) Updated:Sun, 18 Apr 2021 06:35 PM (IST)
जागा प्रशासन, दाना मंडियों में स्थापित फुट आपरेटिड हैंड वाश सिस्टम
जागा प्रशासन, दाना मंडियों में स्थापित फुट आपरेटिड हैंड वाश सिस्टम

जागरण टीम, होशियारपुर

मंडी में बदहाल प्रबंध को उजागर करते ही जिला प्रशासन हरकत में आ गया है। बकायदा मंडियों में हैंड वाश सिस्टम लगाए जा रहे हैं जो कल तक बंद पड़े थे वह भी चालू करवाए जा रहे हैं। बता दें कि गत दिवस दैनिक जागरण द्वारा मंडी में बदहाल प्रबंधों को मुख्य रखते हुए खबर को प्रकाशित किया था। जिसके बाद प्रशासन ने हरकत में आते हुए हैंड वाश सिस्टम अपडेट किए जा रहे हैं। अब जिला प्रशासन की ओर से जिले की मंडियों में किसानों, मजदूरों व आढ़तियों की कोविड-19 से सुरक्षा के लिए बिना नल व साबुन को छुए उनके हाथ धोने के लिए विशेष प्रबंध किया गया है।

इस संबंध में डीसी अपनीत रियात ने बताया कि कोविड-19 के चलते जिले की मंडियों में गेहूं की सुरक्षित खरीद के लिए इस तरह का विशेष प्रयास किया गया है। जिले की गेहूं खरीद केंद्रों में 48 फुट आपरेटेड हैंड वाश सिस्टम स्थापित किए गए हैं ताकि किसान सबसे पहले अपने हाथों को अच्छी तरह से साफ करें और खुद के साथ अन्यों को भी कोरोना वायरस के बुरे प्रभावों से बचा सकें।

मार्केट कमेटियों को निर्देश दिए गए हैं कि वे मंडियों में आने वाले किसान व मजदूरों को स्थापित किए गए इस सिस्टम के माध्यम से हाथों को अच्छी तरह साफ करने के लिए प्रेरित करें। इस फुट आपरेटिड हैंड वाश सिस्टम के लिए एक पानी की बड़ी टंकी लगाई गई है। जिसके आगे दो प्वाइंट है व इन प्वाइंटों के नीचे एक बड़ा वाशबेसिन लगा है। वाशबेसन के नीचे दाएं और बाएं तरफ भी दो प्वाइंट है। दाएं प्वाइंट को पैर से दबाने पर पानी निकलता है व बाएं प्वाइंट को पैर से दबाने पर लिक्विड साबुन निकलता है। जिससे किसान अपनी आवश्यकतानुसार पानी व साबुन का इस्तेमाल कर हाथ अच्छी तरह धो सकता है। इस तरह किसान बिना कुछ हाथ से छुए अपना हाथ अच्छी तरह साफ कर सकता है। जिला मंडी अधिकारी रजिदर कुमार ने बताया कि डीसी के निर्देशों पर जिले में मार्केट कमेटियों व अन्य खरीद केंद्रों में कोरोना से बचाव के लिए फुट आपरेटिड हैं वाश सिस्टम लगाए गए हैं। जिसके बारे में विभाग के कर्मचारी किसानों को यहां अच्छी तरह हाथ साफ करने के बारे में जागरुक भी कर रहे हैं। इसके अलावा मंडियों में किसानों की सुरक्षा के लिए सैनिटाइजर का भी प्रबंध किया गया है।

chat bot
आपका साथी