कोविड से बचाव के लिए हिदायतों का पालन करें जिलावासी: एडीसी

एडीसी (सामान्य) अमित कुमार पांचाल ने बताया कि जिले में कुछ दिन से कोविड-19 के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। ऐसे में सभी की जिम्मेदारी बनती है कि वे स्वास्थ्य विभाग की हिदायतों को पूरी गंभीरता से लें ताकि इसके फैलाव को रोका जा सके।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 04 Mar 2021 07:06 PM (IST) Updated:Fri, 05 Mar 2021 06:46 AM (IST)
कोविड से बचाव के लिए हिदायतों का पालन करें जिलावासी: एडीसी
कोविड से बचाव के लिए हिदायतों का पालन करें जिलावासी: एडीसी

जागरण टीम, होशियारपुर : एडीसी (सामान्य) अमित कुमार पांचाल ने बताया कि जिले में कुछ दिन से कोविड-19 के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। ऐसे में सभी की जिम्मेदारी बनती है कि वे स्वास्थ्य विभाग की हिदायतों को पूरी गंभीरता से लें, ताकि इसके फैलाव को रोका जा सके। वे जिला लोक संपर्क कार्यालय के फेसबुक लाइव के दौरान कोविड संबंधी ताजा स्थिति के बारे में जिला वासियों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने जिला वासियों से स्वास्थ्य विभाग की ओर से की जा रही सैंपलिग व कांटैक्ट ट्रेसिग में सहयोग करने की अपील भी की। उन्होंने बताया कि कोविड बचाव संबंधी टीकाकरण का तीसरा पड़ाव जिले में शुरू हो चुका है इसलिए लोग टीकाकरण अवश्य करवाएं ताकि वायरस से बचा जा सके । कोरोना वायरस से संबंधित पाजिटिव मामलों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। इसके चलते जिले में 17 हाट स्पाट व छह माइक्रो कंटेनमेंट जोन बनाए जा चुके हैं। ऐसे स्थानों पर स्वास्थ्य विभाग की ओर से 100 प्रतिशत सैंपलिग के साथ-साथ कांटैंक्ट ट्रेसिग को यकीनी बनाया जाता है। लोगों की चाहिए कि वे स्वास्थ्य टीमों को पूरा सहयोग करें क्योंकि जिनती अधिक सैंपलिग होगी, उतनी जल्द कोविड के फैलाव को रोका जा सकता है।

बीमारी कासर्टिफिकेट दिखाने पर ही लगेगा टीका

कोविड वैक्सीन के तीसरे पड़ाव के दौरान 60 वर्ष या इससे अधिक आयु वर्ग के लोगों व 45 व 59 वर्ष तक के अलग-अलग बीमारियों से ग्रस्त लोगों के टीकाकरण के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू हो चुकी है और उनका टीकाकरण किया जा रहा है। रजिस्ट्रेशन के लिए आवेदक को आयु के सुबूत के तौर पर अपना फोटो आइडी कार्ड लाना पड़ेगा व यदि कोई व्यक्ति किसी बीमारी से ग्रस्त है, तो उसे रजिस्टर्ड मेडिकल प्रेक्टिशनर की ओर से जारी सर्टिफिकेट देना पड़ेगा। इसके बाद उसकी रिहाइश के नजदीक टीकाकरण सेंटर के लिए रजिस्ट्रेशन हो सकेगी। सरकारी स्वास्थ्य केंद्रों पर टीकाकरण नि:शुल्क किया जा रहा है जबकि सूचीबद्ध प्राइवेट अस्पतालों में 250 रुपये प्रति डोज है। जिला वासियों को अपील करते हुए कहा कि स्वास्थ्य विभाग की ओर से दी गई हिदायतें जिनमें मास्क पहनना, शारीरिक दूरी बनाना व समय-समय पर हाथ धोने जैसी सावधानियों का यकीनी पालन बनाया जाए।

chat bot
आपका साथी