मशीनरी पर सब्सिडी लेने के लिए किसान करें आवेदन: डा. विनय कुमार

कृषि व किसान भलाई विभाग की ओर से कामयाब किसान खुशहाल पंजाब के अंतर्गत विभिन्न योजनाओं पर मशीनरी पर सब्सिडी देने के लिए पोर्टल पर आवेदन 26 मई मांगे गए हैं।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 13 May 2021 04:44 PM (IST) Updated:Fri, 14 May 2021 05:16 AM (IST)
मशीनरी पर सब्सिडी लेने के लिए किसान करें आवेदन: डा. विनय कुमार
मशीनरी पर सब्सिडी लेने के लिए किसान करें आवेदन: डा. विनय कुमार

संवाद सहयोगी, होशियारपुर : कृषि व किसान भलाई विभाग की ओर से कामयाब किसान, खुशहाल पंजाब के अंतर्गत विभिन्न योजनाओं पर मशीनरी पर सब्सिडी देने के लिए पोर्टल पर आवेदन 26 मई मांगे गए हैं। मुख्य कृषि अधिकारी डा. विनय कुमार ने बताया कि धान की पराली को संभालने वाली मशीनों के लिए प्रार्थना पत्र मांगे गए हैं। जिन किसानों, समूहों, ग्राम पंचायतों, सहकारी सभाओं, किसान उत्पादन संगठनों की ओर से तय तिथि तक पोर्टल पर अप्लाई न किया गया तो किसी भी हालत में उन्हें यह सुविधा नहीं मिलेगी। सभी मशीनों का विवरण पोर्टल पर उपलब्ध है व प्रार्थी की ओर से स्वघोषणा भी देखी जा सकती है। प्रार्थना पत्र देते समय किसान के पास आधार कार्ड, फोटो, स्वघोषणा पत्र व अनुसूचित जाति का सर्टिफिकेट (यदि आवेदक अनुसूचित जाति से संबंधित हो) होना अनिवार्य है। किसान समूहों, सहकारी सभाओं, पंचायतों व अन्य संस्थाओं के प्रमुखों व दो अन्य सदस्यों का आधार कार्ड व सोसायटी रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट होना भी जरूरी है। प्रार्थना पत्र प्राप्त होने के बाद हिदायतों के मुताबिक योग्य प्रार्थी को मशीनें लेने के लिए मंजूरी पत्र उसके मोबाइल नंबर के माध्यम से मिलेगा। इसके बाद किसान पोर्टल में दर्ज मशीन निर्माता या डीलर से ले सकेंगे।

डा. विनय कुमार ने जिले के सभी किसानों से अपील करते हुए कहा कि धान की सीधी बिजाई को प्राथमिकता दें व गेहूं के नाड़ को आग न लगाएं, ताकि वातावरण को दूषित होने से रोका जा सके। कृषि व किसान भलाई विभाग पंजाब की ओर से 2020-21 के दौरान जिला होशियारपुर में 223 सुपर सीडर, 46 जीरो टिलड्रिल, 14 सुपर एसएमएस 72 एमबी पलोअ, 11 मल्चर, सात बेलर व सात रेक सब्सिडी पर दिए गए हैं। उन्होंने जिला होशियारपुर के किसानों को अपील करते हुए कहा कि अधिक से अधिक इस योजना में अप्लाई करें। सभी किसानों समूहों की रजिस्ट्रेशन जिला उद्योग केंद्र से करवाई जाए व पंचायत की ओर से तस्दीक भी करवाया जाए। अधिक जानकारी के लिए किसान ब्लाक कृषि अधिकारी, सहायक कृषि इंजीनियर (उपकरण व ट्यूबवेल) व मुख्य कृषि अधिकारी के कार्यालय में संपर्क करें।

----

chat bot
आपका साथी