सरकार की नालायकी से मंडियों में परेशान रहे हैं किसान : साबी

सरकार की नालायकी से मंडियों में परेशान रहे हैं किसान : साबी

राज्य की अनाज मंडियों में किसानों की गेहूं की फसल बर्बाद हो रही है क्योंकि पंजाब सरकार ने ना तो बारदाने का प्रबंध किया और न ही लिफ्टिंग का। सरकार की इस नालायकी का खामियाजा किसानों और आढ़तियों को भुगतना पड़ रहा है।

JagranThu, 22 Apr 2021 05:12 PM (IST)

संवाद सहयोगी, मुकेरियां : राज्य की अनाज मंडियों में किसानों की गेहूं की फसल बर्बाद हो रही है क्योंकि पंजाब सरकार ने ना तो बारदाने का प्रबंध किया और न ही लिफ्टिंग का। सरकार की इस नालायकी का खामियाजा किसानों और आढ़तियों को भुगतना पड़ रहा है। प्रबंधों पर सवाल उठाते हुए यूथ अकाली दल के प्रदेश महासचिव सर्बजोत सिंह साबी ने एसडीएम को पंजाब सरकार के नाम मांग पत्र देने के बाद कहा, जब से कांग्रेस सरकार बनी है, तब से किसानों को फसल बेचने के लिए मंडियों में परेशानियां झेलनी पड़ रही है और हर सीजन में बारदाने और लिफ्टिंग की मुश्किल पैदा होती है, लेकिन सरकार इससे सबक नहीं ले रही।

कुछ दिन से मौसम खराब है, तो किसानों को फसल को खुले आसमान के नीचे ढेरी करना पड़ रहा है क्योंकि मंडियों में जो शेड है वहां पर पहले से खरीदी हुई फसल की बोरियां पड़ी है। समय पर लिफ्टिंग न होने के कारण फसल बारिश के कारण खराब हो रही है जिसकी कांग्रेस सरकार को कोई चिता नहीं है। अच्छा होता अगर कांग्रेस सरकार समय रहते बारदाने का प्रबंध कर लेती और लिफ्टिंग को अच्छे तरीके से चलाया जाता। पहले केंद्र सरकार ने कृषि सुधार कानून पास करके किसानों का बड़ा नुकसान किया और अब राज्य की कांग्रेस सरकार परेशान कर रही है। इससे साफ है कि किसानों के मामले में कांग्रेस और भाजपा की नीति एक ही है।

फसल खराब होने पर मुआवजा देने की मांग

सर्बजोत साबी ने कहा कि जब तक अकाली दल की सरकार थी, तब तक हर वर्ग के लोगों समेत किसानों का पूरा ख्याल रखा, पर मौजूदा समय मंडियों में पहुंच रहे किसानों को कोई सहूलियत नहीं मिल रही। उन्होंने सरकार से मांग की कि जिनकी फसल का मंडियों में नुकसान हुआ है उन्हें मुआवजा दिया जाए। इस अवसर पर ईशर सिंह मंझपुर, मेजर सिंह महितपुर, जगजीत सिंह, अनिल ठाकुर, बलदेव सिंह कौंलपुर, बीबी सुरजीत कौर, गुलजार सिंह, मनजीत सिंह कौंलपुर, बलवीर सिंह, सूबा सिंह बागोवाल, मास्टर महिगा सिंह, रशपाल सिंह रंधावा, गुलशन सिंह, ठाकुर रणवीर सिंह और रशपाल सिंह रंगा मौजूद थे।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.