मंडियों में कम समय में गेहूं की खरीद से किसान खुश : डीसी

पंजाब सरकार की ओर से जहां कोरोना वायरस से निपटने के लिए प्रयास किए गए हैं वहीं कोविड-19 के नाजुक दौर में गेहूं की सुचारू ढंग से खरीद के लिए शुरू पास सिस्टम को किसानों ने खूब सराहा है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 19 Apr 2021 05:08 PM (IST) Updated:Tue, 20 Apr 2021 06:00 PM (IST)
मंडियों में कम समय में गेहूं की खरीद से किसान खुश  : डीसी
मंडियों में कम समय में गेहूं की खरीद से किसान खुश : डीसी

जागरण टीम, होशियारपुर : पंजाब सरकार की ओर से जहां कोरोना वायरस से निपटने के लिए प्रयास किए गए हैं, वहीं कोविड-19 के नाजुक दौर में गेहूं की सुचारू ढंग से खरीद के लिए शुरू पास सिस्टम को किसानों ने खूब सराहा है। उन्होंने इसे बेहतरीन कार्य बताते हुए सरकार का धन्यवाद किया क्योंकि इस प्रक्रिया से जहां समय बचा वहीं काफी सुविधा भी रही। दसूहा दाना मंडी में आए किसान वरिदर ने बताया कि दोपहर 12 बजे 40 क्विंटल गेहूं लेकर पहुंचा था और कम समय में वह फसल बेचकर फ्री हो गया। हाजीपुर दाना मंडी में गांव गेरा के किसान पवन कुमार ने बताया कि 40 क्विंटल गेहूं लेकर सुबह साढ़े 11 बजे आया और दोपहर ढाई बजे खरीद पूरी हो गई थी। पंजाब सरकार की ओर से मंडियों में शुरू पास सिस्टम से किसानों को बहुत लाभ मिला है। इसके अलावा मंडियों में किसानों की सुविधा के लिए प्रबंध पूरे किए गए हैं। इसी तरह दाना मंडी होशियरपुर में 50 क्विंटल गेहूं लाने वाले गांव बैंस खुर्द के किसान प्रितपाल सिंह ने भी खरीद प्रक्रिया पर संतुष्टि जाहिर की।

अब तक 15,164 किसानों को जारी हो चुके पास

डीसी अपनीत रियात ने कहा कि जिले की मंडियों में पास सिस्टम के माध्यम से गेहूं की सुचारू खरीद की जा रही है। अब तक 15164 किसानों को पास जारी किए जा चुके हैं। किसानों को गेहूं की खरीद के लिए किसी भी तरह की दिक्कत नहीं आने दी जाएगी व पास सिस्टम के माध्यम से विभिन्न खरीद एजेंसियों की ओर से व्यवस्था यकीनी बनाई जा रही है। लिफ्टिंग व बारदाने के प्रबंध के अलावा मंडियों में शारीरिक दूरी बरकरार रखी जा रही है। अलग-अलग खरीद एजेंसियों की ओर से मौके पर ही फसल की खरीद की जा रही है। मंडियों में किसानों व मजदूरों की सुविधा के लिए विशेष प्रबंध हैं। इसके अलावा किसानों व मजदूरों को कोविड-19 संबंधी जागरूक भी किया जा रहा है और मास्क व सैनिटाइजर दिए जा रहे हैं।

असली कूपन ही लाने की अपील

डीसी ने बताया, मंडी बोर्ड की ओर से ट्रालियों के लिए पास जारी किए जा रहे हैं, जो आढ़तियों के माध्यम से किसानों को दिए जा रहे हैं या पहुंचाए जा रहे हैं। किसान अपनी ट्रालियों के हिसाब से पास ले सकते हैं। उन्होंने जिला मंडी अधिकारी को निर्देश दिए कि किसानों की मांग के अनुसार ही पास मुहैया करवाए जाएं। उन्होंने किसानों को मंडियों में असली कूपन को ही साथ लाने की अपील करते हुए कहा कि कूपन की फोटो कापी न लाएं व बिना कूपन के मंडियों में एंट्री नहीं होगी।

chat bot
आपका साथी