फैक्ट चेक : फेक है गढ़शंकर में वायरल शेर की वीडियो

इंटरनेट मीडिया पर गढ़शंकर के किसी खेल मैदान में घूम रहे शेर की वीडियो बड़ी तेजी से वायरल हो रही है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 03 Oct 2021 07:28 PM (IST) Updated:Sun, 03 Oct 2021 07:28 PM (IST)
फैक्ट चेक : फेक है गढ़शंकर में वायरल शेर की वीडियो
फैक्ट चेक : फेक है गढ़शंकर में वायरल शेर की वीडियो

संवाद सहयोगी, गढ़शंकर

इंटरनेट मीडिया पर गढ़शंकर के किसी खेल मैदान में घूम रहे शेर की वीडियो बड़ी तेजी से वायरल हो रही है। इंटरनेट मीडिया पर गढ़शंकर लाइव के नाम से पेज चलाने वाले ने चेतावनी देते हुए लिखा है कि कोई भी व्यक्ति खेल मैदान में जाने की कोशिश न करे, क्योंकि गढ़शंकर शहर में शेर आया हुआ है।

उसमे यह भी लिखा है कि उक्त शेर शहर में पुड्डा कलोनी में एक बछड़े को मारकर खा गया और पीड़ित परिवार ने वन विभाग के अधिकारियों को सूचना दे दी है। इस वीडियो के कारण शहर के लोगों में दहशत फैल गई है और वह अपने बच्चों को बाहर खेलने तक जाने से रोक रहे हैं।

भारत में केवल गिर नेशनल पार्क में पाए जाते हैं शेर

इस संबंध में दैनिक जागरण द्वारा जांच की गई तो वायरल की जा रही उक्त वीडियो झूठी पाई गई। एशिया में गुजरात स्थित गिर नेशनल पार्क में ही इस तरह के शेर पाए जाते हैं। ऐसे में उनका यहां तक आना संभव नहीं है।

ऐसी कोई सूचना नहीं मिली है

वाइलड लाइफ विभाग के डीएफओ गुरशरण सिंह से बात की गई तो उन्होंने कहा कि इस संबंधित कोई भी सूचना विभाग को नहीं मिली है। उन्होंने कहा कि हमारे राज्य में लूमद ही पाया जाता है। उन्होंने कहा कि शेर भारत में मात्र गुजरात मे पाया जाता है और कहीं नहीं। वन विभाग के डीएफओ सतिदर सिंह व वनरे•ा अधिकारी गढ़शंकर ने बताया कि उन्हें भी इस प्रकार की कोई सूचना नहीं मिली है और वायरल हो रही वीडियो झूठी है।

कोई शेर नहीं आया : एसएचओ गढ़शंकर

इस संबंध में एसएचओ गढ़शंकर इकबाल सिंह से बात की गई तो उन्होंने स्पष्ट किया कि वायरल हो रही वीडियो कहीं और जगह की है और शहर में कोई शेर नहीं आया।

chat bot
आपका साथी