जले पर नमक छिड़क रहा घने बाजारों में अतिक्रमण

त्यौहारों का सीजन है और दुकानदारी चमकाने के चक्कर में सड़कों पर कर रहे अवैध कब्जा।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 19 Oct 2021 06:48 AM (IST) Updated:Tue, 19 Oct 2021 06:48 AM (IST)
जले पर नमक छिड़क रहा घने बाजारों में अतिक्रमण
जले पर नमक छिड़क रहा घने बाजारों में अतिक्रमण

जागरण संवाददाता, होशियारपुर : त्यौहारों का सीजन है और दुकानदारी चमकाने के चक्कर में अतिक्रमण के कारण सड़कें सिकुड़-सी गई हैं। दुकान का सारा सामान सड़कों पर रखने के कारण लोगों का चलना दुश्वार हो गया है। सुरक्षा के लिहाज से भी अतिक्रमण से घिरी सड़क कदापि ठीक नहीं है। सड़कों व गलियों की हालत यह है कि आग लगने की सूरत में फायरब्रिगेड की गाड़ियों का वहां तक पहुंच पाना कठिन हो जाता है। दैनिक जागरण टीम ने बाजारों का दौरा करने पर पाया गया कि आम दिनों की अपेक्षाकृत बाजारों में अतिक्रमण बढ़ गए हैं। चौड़ी सड़कों पर तो जैसे-तैसे आवागमन चल रहा है, मगर कश्मीरी बाजार, शीश महल बाजार, छत्ता बाजार, गौरां गेट, कमेटी बाजार, बस्सी वाजू बाजार इत्यादि इलाकों में दोनों तरफ से किए गए अंधाधुंध अतिक्रमण से गलियों का अस्तित्व खत्म हो गया है।

आगजनी की घटना हुई तो हालात होगें गंभीर

बता दें कि इन बाजारों की हालत कि कहीं पर आग लगने की सूरत में किसी भी कीमत पर फायरब्रिगेड की गाड़ियां नहीं जा पाएंगी। हैरानीजनक बात है कि स्थिति काफी नाजुक होने के बावजूद नगर प्रशासन को अपनी जिम्मेदारियों का एहसास नहीं हो रहा है। छत्ता बाजार, सर्राफा बाजार, कश्मीरी बाजार व शीश महल बाजार की कई गलियां ऐसी हैं, जहां पर तो छोटी गाड़ी भी नहीं घुस पाएगी। इन इलाकों में तो पाइपें ही एकमात्र सहारा होती हैं। और तो और शहर में नाजुक प्वाइंटों पर हाईड्रेंट की व्यवस्था न होने से आग लगने पर दमकल गाड़ियों को आग बुझाने से ज्यादा पानी लाने के लिए आने और जाने समय लग जाता है। अतिक्रमण हटाओ दस्ता करेगा कार्रवाई : स्वामी सिंह

सुपरिटेंडेंट स्वामी सिंह ने कहा कि इस संबंधी जल्द भी कार्रवाई की जाएगी। इससे पहले दुकानदारों को निर्देश जारी किए गए हैं कि वह त्योहारों के दिनों में सीमा में रहकर ही दुकान के बाहर समान रखें, ताकि आवागमन प्रभावित न हो। अतिक्रमण करने वालों के चालान काटे जा रहे हैं। सुरक्षा के साथ किसी भी प्रकार का समझौता नहीं होगा। अतिक्रमण हटाओ दस्ते को बाजारों में भेजकर सख्ती से कार्रवाई की जा रही है।

chat bot
आपका साथी