वायरल बीमारियों से बचने के लिए साफ-सफाई का रखें विशेष ध्यान : डा. हरमिदर सिंह

कुछ दिनों से हुई भारी बारिश के कारण मौसम ने करवट बदली है विशेषकर रात के तापमान में काफी गिरावट दर्ज की है। इस मौसमी परिवर्तन के कारण खांसी जुकाम व वायरल बुखार आदि की समस्याएं जोर पकड़ने लगी है। समाचार पत्रों टीवी चैनलों पर डेंगू चिकनगुनिया व मलेरिया जैसे घातक रोगों के विषय में जानकार लोगों में भय व्याप्त है नतीजतन लोग हल्का बुखार होने पर ही चितित हो जाते हैं।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 21 Sep 2021 10:50 PM (IST) Updated:Tue, 21 Sep 2021 10:50 PM (IST)
वायरल बीमारियों से बचने के लिए साफ-सफाई का रखें विशेष ध्यान : डा. हरमिदर सिंह
वायरल बीमारियों से बचने के लिए साफ-सफाई का रखें विशेष ध्यान : डा. हरमिदर सिंह

संवाद सहयोगी, दातारपुर: कुछ दिनों से हुई भारी बारिश के कारण मौसम ने करवट बदली है, विशेषकर रात के तापमान में काफी गिरावट दर्ज की है। इस मौसमी परिवर्तन के कारण खांसी, जुकाम व वायरल बुखार आदि की समस्याएं जोर पकड़ने लगी है। समाचार पत्रों, टीवी चैनलों पर डेंगू, चिकनगुनिया व मलेरिया जैसे घातक रोगों के विषय में जानकार लोगों में भय व्याप्त है, नतीजतन लोग हल्का बुखार होने पर ही चितित हो जाते हैं। जिसे लेकर वे तुरंत चिकित्सकों के पास पहुंच रहे है। जांच करवाकर पता कर रहे हैं की बुखार साधारण है या वायरल।

चिकित्सकों ने बताया की इन दिनों मरीजों की तादाद हर साल बढ़ जाती है, पर इस बार जागरूकता बढ़ने के कारण लोग डेंगू को लेकर ज्यादा एहतियात बरत रहे हैं। हाजीपुर अस्पताल के मेडिकल अफसर डा. हरमिदर सिंह का कहना है वायरल बीमारियों से बचने के लिए लोगों को इन दिनों पानी को उबाल कर पीना चाहिए और मच्छरों को पनपने से रोकने के लिए आसपास साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखना चाहिए। उन्होंने लोगों को हिदायत देते हुए कहा कि आलआउट का इस्तेमाल करें, शरीर को ढंक कर रखें, पूरी बाजू के कपड़े पहनें और समय-समय पर कूलरों का पानी बदलें। बुखार होते ही तुरंत चिकित्सक से संपर्क करें। डा. हरमिदर ने कहा इन दिनों गले और खांसी के रोगी भी तेजी से बढ़ रहे हैं। उक्त सभी रोगों से बचाव के लिए तुलसी, अदरक का इस्तेमाल चाय में करें। बुखार तेज हो या कंपकपी हो तो तत्काल अस्पताल में पहुंच कर जांच करवाएं।

chat bot
आपका साथी