29 बच्चों को पेंशन व अन्य लाभ देने की मंजूरी

कोविड-19 महामारी के दौरान माता-पिता या दोनों में से किसी एक को खो देने वाले बच्चों को सरकारी योजनाओं का लाभ देना सुनिश्चित बनाया जाए।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 04 Aug 2021 06:22 PM (IST) Updated:Thu, 05 Aug 2021 05:56 AM (IST)
29 बच्चों को पेंशन व अन्य लाभ देने की मंजूरी
29 बच्चों को पेंशन व अन्य लाभ देने की मंजूरी

जागरण टीम, होशियारपुर : कोविड-19 महामारी के दौरान माता-पिता या दोनों में से किसी एक को खो देने वाले बच्चों को सरकारी योजनाओं का लाभ देना सुनिश्चित बनाया जाए। यह आदेश कोविड-19 के अंतर्गत बनी जिला स्तरीय कमेटी की बैठक को संबोधित करते हुए डीसी अपनीत रियात ने दिए। उनकी अध्यक्षता में कमेटी की ओर से प्रभावित 29 बच्चों को पेंशन का लाभ देने संबंधी मंजूरी दी गई। उन्होंने अधिकारियों को कहा कि सरकार की हिदायतों के अनुसार कल्याण योजनाओं के अंतर्गत इन बच्चों को कवर करना यकीनी बनाया जाए।

बच्चों को ग्रेजूएशन तक निश्शुल्क शिक्षा, स्मार्ट राशन कार्ड, सरबत सेहत बीमा योजना, पारिवारिक सदस्य को रोजगार, लड़कियों को शगुन स्कीम व सामाजिक सुरक्षा विभाग की ओर से 1500 रुपये मासिक पेंशन दी जानी है। अब तक जिला सामाजिक सुरक्षा अधिकारी की ओर से 29 बच्चों को आश्रित पेंशन व 11 महिलाओं को विधवा व निआश्रित पेंशन लगा दी गई है। इसके अलावा शिक्षा व पोषण का भी ध्यान देना जरूरी है।

इस मौके पर अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर (विकास) दरबारा सिंह, जिला सामाजिक सुरक्षा अधिकारी मुकेश गौतम, जिला रोजगार अधिकारी गुरमेल सिंह, जिला न्याय एवं आधिकारिता अधिकारी रजिदर सिंह, जिला बाल सुरक्षा अधिकारी हरप्रीत कौर, उप जिला शिक्षा अधिकारी राकेश कुमार मौजूद थे।

20 लाभार्थियों को दिए जा चुके स्मार्ट राशन कार्ड

शिक्षा विभाग की ओर से 36 बच्चों को निश्शुल्क शिक्षा, जिला न्याय एवं आधिकारिता अधिकारी की ओर से तीन योग्य लड़कियों को शगुन स्कीम, स्वास्थ्य विभाग की ओर से चार लाभार्थियों को आयुष्मान कार्ड व जिला खाद्य व आपूर्ति कंट्रोलर की ओर से 20 लाभार्थियों को स्मार्ट राशन कार्ड के अंतर्गत कवर किया जा चुका है।

chat bot
आपका साथी