कैटल पौंड होने के बाद भी सड़कों पर बेसहारा पशुधन

डीसी ने पशुपालन विभाग को सड़कों पर घूमते बेसहारा पशुओं पर लगाम कसने के निर्देश दिए हैं।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 23 Dec 2020 06:16 AM (IST) Updated:Wed, 23 Dec 2020 06:16 AM (IST)
कैटल पौंड होने के बाद भी सड़कों पर बेसहारा पशुधन
कैटल पौंड होने के बाद भी सड़कों पर बेसहारा पशुधन

वरिदर बेदी, होशियारपुर

डीसी ने पशुपालन विभाग को सड़कों पर घूमते बेसहारा पशुओं पर लगाम कसने के निर्देश दिए हैं। वहीं नगर निगम व नगर परिषदों को भी निर्देश दिए गए हैं कि एनजीओ के सहयोग से बेसहारा पशुधन पर रिफ्लेक्टर लगाने की प्रकिया को जल्द शुरू किया जाए। मगर इन निर्देशों को अमलीजामा कितनी जल्द पहनाया जाएगा यह देखने की बात है।

बता दें कि शहर का कोई इलाका इन बेसहारा पशुधन से अछूता नहीं है। वहीं धुंध के मौसम को देखते हुए सड़कों पर दनदनाते इन बेसहारा पशुधन पर लगाम कसने की जरूरत है। बेशक बेसहारा पशुधन को रखने के लिए प्रशासन द्वारा दो कैटल पौंड बनाए गए हैं। फिर भी शहरवासियों को इनसे निजात मिलती नजर नहीं आ रही। शहर की कई सड़कों व गलियों में यह बेसहारा पशु आम देखे जा सकते हैं। नई सोच संस्था द्वारा काफी बेसहारा पशुधन को कैटल पौंड फलाही में छोड़ा जा चुका है। मगर अभी भी सड़कों व गलियों में घूमते बेलगाम सांड लोगों के लिए परेशानी का कारण बने हुए हैं। इनकी वजह से कई हादसे भी हो चुके हैं। कई लोगों को अपनी कीमती जान गंवानी पड़ी तो कई बुरी तरह से घायल हो चुके हैं। ----------------- टैग लगे बेसहारा पशु भी घूम रहे सड़कों पर

सूत्रों के अनुसार कई बेसहारा पशु जिनको कैटल पौंड में छोड़ा जा चुका है उनकी बाकायदा टैगिग भी हो चुकी है। टैगिग के बाद भी यह पशु कैटल पौंड की बजाय सड़कों पर घूम रहे हैं। ---------------------

कैटल पौंड में 400 पशुओं की व्यवस्था

फलाही कैटल पौंड के नोडल अधिकारी डा. मनमोहन सिंह दर्दी के अनुसार फिलहाल फलाही कैटल पौंड में 400 पशुधन को रखने की व्यवस्था है। शैड व बाड़े बनाने के लिए पंचयाती राज विभाग को लिखित रूप में दिया गया है। एक निजी कंपनी से भी बात हुई है, जो शैड व बाड़े बनाने में सहयोग करेगी। एस्टीमेट बनाया जा रहा है। कैटल पौंड में शेड बनने के बाद और भी पशुओं को रखने की व्यवस्था हो जाएगी।

----------------- जल्द ही मिलेगी बेसहारा पशुधन से निजात : सेनेटरी इंस्पेक्टर

इस संबंध में निगम के सेनेटरी इंस्पेक्टर संजीव कुमार ने कहा कि डीसी के निर्देश के अनुसार एक्सिएन कुलदीप कुमार के नेतृत्व में टीम बनाई गई है। टीम द्वारा एनजीओ के सहयोग से शहर से बेसहारा पशुधन को पकड़ कर फलाही कैटल पौंड में छोड़ा जाएगा। जल्द ही शहरवासियों को सड़कों व गलियों में घूमने वाले बेसहारा पशुओं से निजात मिल जाएगी।

chat bot
आपका साथी