बेकाबू होता जा रहा है डेंगू, 750 पहुंचा आंकड़ा, 16 नए मामले आए सामने

कोरोना वायरस की रफ्तार कम होते ही डेंगू अब उग्र हो गया है। इसके चलते स्वास्थ्य विभाग सकते में हैं। हर रोज नए मामले सामने आ रहे हैं। मंगलवार को डेंगू के 16 नए मामले सामने आए हैं।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 05 Oct 2021 10:15 PM (IST) Updated:Tue, 05 Oct 2021 10:15 PM (IST)
बेकाबू होता जा रहा है डेंगू, 750 पहुंचा आंकड़ा, 16 नए मामले आए सामने
बेकाबू होता जा रहा है डेंगू, 750 पहुंचा आंकड़ा, 16 नए मामले आए सामने

जागरण संवाददाता, होशियारपुर : कोरोना वायरस की रफ्तार कम होते ही डेंगू अब उग्र हो गया है। इसके चलते स्वास्थ्य विभाग सकते में हैं। हर रोज नए मामले सामने आ रहे हैं। मंगलवार को डेंगू के 16 नए मामले सामने आए हैं। यदि सिविल अस्पताल के आंकड़ों की बात की जाए तो डेंगू के जिला में अब तक 750 मरीज सामने आ चुके हैं। डेंगू की रोकथाम के लिए स्वास्थ्य विभाग के दावे फेल साबित हो रहे हैं। लगातार मामले सामने आ रहे हैं। वहीं आज कोरोना के कारण एक और की मौत हो गई। लगभग डेढ माह बाद हुई इस मौत ने स्वास्थ्य विभाग को सकते में डाल दिया है। अब जिला में कोरोना से मरने वालों की संख्या 982 हो चुकी है। बैठक तक ही सीमित रह गई सारी प्लानिग

यदि बात की जाए तो डेंगू के केस जब दो सौ से पार हुए थे तो स्वास्थ्य विभाग के साथ साथ जिला प्रशासन भी सकते में आ गया था। जिसके बाद डीसी होशियारपुर अपनीत रियात ने विभिन्न अधिकारियों से बैठक की थी। बैठक में डीसी रियात ने साफ किया था कि डेंगू के प्रति लोगों को अधिक से अधिक जागरूक करें। उन्होंने यह भी साफ कर दिया कि इस दौरान सभी सरकारी कार्यालयों में सफाई पूरा ध्यान रखा जाए ताकि डेंगू का लारवा न पनप सके उन्हें यह भी साफ किया कि यदि किसी कार्यालय में डेंगू संबंधी लारवा का केस सामाने आता है तो उसकी जिम्मेदारी कार्यालय के सीनियर अधिकारी की होगी। इसके साथ उन्होंने शुक्रवार को ड्राइ-डे के तौर पर रखने संबंधी अपील की थी। परंतु अफसोस यह दावे निर्देश मीटिग तक ही सीमित रह गए।

कोरोना से भी हुई आज एक और मौत

जहां डेंगू अपने चरम पर है वहीं आज कोरोना के कारण एक और मौत हो गई। कोरोना से हुई इस मौत के साथ जिला में मरने वालों का आंकड़ा 982 तक पहुंच गया। इसके साथ कोरोना के एक पाजिटिव मामला भी सामने आया। पिछले 24 घंटे में 1739 नए सेंपल लिए गए, जबकि 1674 सेंपलों की रिपोर्ट प्राप्त हुई। अब तक कुल पाजिटिव मरीजों की संख्या 30781 हो गई है. कोविड-19 के आज तक लिए गए कुल सेंपलों की संख्या 876162 हो गई। लैब से प्राप्त रिपोर्ट अनुसार 846636 सेंपल नेगेटिव, जबकि 1356 सेंपलों की रिपोर्ट का इंतजार है. 1269 सेंपल इनवैलड है और अब तक मौतों की संख्या 982 है. एक्टिव केसों की संख्या 11 है जबकि ठीक होकर घर गए मरीजों की संख्या 29788 है।

डेंगू लगातार बरपा रहा है कहर

पिछले 13 सालों में डेंगू ने 4468 लोगों को डंक मारा है। डेंगू बुखार से 16 की मौत हुई है। इस साल अब तक डेंगू के 750 मामले सामने आ चुके हैं। इस संबंध में सिविल सर्जन डा. रणजीत घोतड़ा ने लोगों को सतर्क रहने की अपील की है। उन्होंने लोगों को इसके प्रति जागरुक रहने व अपने चौगिरदे को पूरी तरह से साफ रखने के लिए कहा है। उन्होंने इस संबंधी जानकारी देते हुए बताया कि डेंगू गंदे नहीं बल्कि साफ पानी में पनपता है। यह मच्छर सुबह शाम को ज्यादा सक्रिय होता है और इसकी चपेट में आने वाले डेंगू बुखार की चपेट में आ जाते हैं। लोगों को चाहिए की कि अपने घर और आसपास किसी भी जगह पर साफ पानी न खड़ा होने दें। यहां तक कि पानी की टंकी भी बंद रखें। गमले में भी पानी न रहने दें। अगर कहीं पर पानी खड़ा है तो उसे नीचे गिरा दें।

chat bot
आपका साथी