सुंदर नगर में फागिग से पहले पहुंच गया डेंगू

डेंगू का प्रकोप जारी है लगातार मामले सामने आ रहे हैं। शहर में अब तक 89 केस चुके हैं।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 29 Aug 2021 05:16 PM (IST) Updated:Mon, 30 Aug 2021 06:14 AM (IST)
सुंदर नगर में फागिग से पहले पहुंच गया डेंगू
सुंदर नगर में फागिग से पहले पहुंच गया डेंगू

जागरण संवाददाता, होशियारपुर : डेंगू का प्रकोप जारी है, लगातार मामले सामने आ रहे हैं। शहर में अब तक 89 केस चुके हैं। सुंदर नगर, भीम नगर, फतेहगढ़, रहीमपुर इलाके में सबसे अधिक मामले सामने आए हैं। स्वास्थ्य विभाग चाहे रोकथाम के लाख दावे करे परंतु जमीनी हकीकत किसी से छिपी नहीं है। विभागीय टीमों की ड्यूटी ग्राउंड लेवर पर न के बराबर है, खास तौर पर उन इलाकों में जहां डेंगू ने ज्यादा लोगों को डंक मारा है। इसके अलावा निगम के पास भी केवल दावे ही हैं। दैनिक जागरण की टीम ने जब सुंदर नगर व भीम नगर इलाके का मौके का मुआयना किया तो हालात बद से बदतर पाए गए। डेंगू फैलने के बाद न लारवे की जांच करने को कोई टीम पहुंची और न ही फागिग हो पाई है। विभाग जानबूझ कर इस ओर ध्यान नहीं दे रहा जिसका खमियाजा आम जनता को भुगतना पड़ता है। इस संबंधी लोगों ने नगर निगम के साथ हेल्थ डिपार्टमेंट की कार्यप्रणाली पर सीधे सवाल भी साधे।

कभी शहर का हिस्सा ही नहीं माना

इस संबंध में रणजीत सिंह ने बताया कि सुंदर नगर में हालात खराब हो रहे हैं। एक बार भी स्वास्थ्य विभाग की टीम इलाके में नहीं आई। न ही फागिग हो पाई। पिछले साल फागिग होती रही पर इस साल लोगों की सुध तक नहीं ली गई।

बस वादों में विकास

तपेश्वर ने कहा कि सुंदर नगर केवल प्रतिनिधियों को वोटों के समय ही याद आता है। यहां के हालात की ओर कोई ध्यान नहीं दे रहा। फागिग तो दूर की बात, सफाई सेवक ही नहीं आते। वोटों के दिनों में वादे बड़े बड़े किए जाते हैं पर चुनाव समाप्त होने के बाद सब हमें भूल जाते हैं।

सिर्फ पार्षद की गली में रहने वालों का सोचा

प्रीतम, दलीप, सुनीता, सत्यनारायण सिंह, सुगना देवी, दूधनाथ का भी गुस्सा फूट पड़ा। एक ही आरोप था कि न तो स्वास्थ्य विभाग की टीम आई और न ही फागिग हुई। दिखावे के लिए केवल एक गली में जिसमें पार्षद का घर है में फागिग हुई और वहीं से आटो लौट गया। आस थी कि फागिग होने से मच्छरों से निजाद मिल जाएगा लेकिन ऐसा कुछ नहीं हुआ। शाम को मच्छरों से बुरा हाल होता है। रही बात स्वास्थ्य विभाग की तो डेंगू फैलने से पहले एक बार दो तीन लोग हाथ में रजिस्टर लिए आए थे। कुछ बातचीत की और नाम नंबर नोट कर चले गए। पूछने पर उन्होंने बताया कि वह सर्वे करने आए है लारवा का। अब एक महीना हो चुका है डेंगू फैले हुए, मामले हर रोज आ रहे हैं पर कोई टीम नहीं आई।

गली में भरा है गंदा पानी

सुंदर नगर के एंट्री प्वाइंट की बात की जाए तो काफी बड़ा गड्ढा है जो पिछले कई साल से कायम है और गड्ढे में खड़ा पानी व उसमें मंडराते मच्छर लोगों का स्वागत करते हैं। कुल मिलाकर यह गड्ढा मच्छरों की नर्सरी बन चुका है।

फागिग हो रही है : मेयर

इस संबंध में मेयर सुरिदर कुमार छिदा से बात की गई तो उन्होंने कहा कि फागिग लगातार हो रही है। अलग-अलग इलाकों में शेड्यूल तैयार है। रही बात सुंदर नगर की तो आने वाले दिन में फागिग फिर करवाई जाएगी।

chat bot
आपका साथी