रोजगार दिलाने में युवाओं के लिए वरदान साबित हो रही डीबीईई एप

साक्षरता में पंजाब का सबसे अव्वल रहने वाला दोआबा का शहर होशियारपुर पढ़ाई के साथ-साथ युवाओं को नौकरियां दिलाने में भी अहम भूमिका निभा रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 18 Jun 2021 06:12 PM (IST) Updated:Sat, 19 Jun 2021 06:44 AM (IST)
रोजगार दिलाने में युवाओं के लिए वरदान साबित हो रही डीबीईई एप
रोजगार दिलाने में युवाओं के लिए वरदान साबित हो रही डीबीईई एप

नीरज शर्मा, होशियारपुर

साक्षरता में पंजाब का सबसे अव्वल रहने वाला दोआबा का शहर होशियारपुर पढ़ाई के साथ-साथ युवाओं को नौकरियां दिलाने में भी अहम भूमिका निभा रहा है। रोजगार के लिए दर दर भटकते युवाओं के लिए जिला प्रशासन व रोजगार विभाग की देखरेख में डीबीईई आनलाइन के नाम पर एप का निर्माण करवाया गया है जिसकी मदद से युवाओं को रोजगार के अवसर मिल रहे हैं। एप्लीकेशन के सहारे युवाओं को पता चलता है कि कौन कौन सी नौकरियां कहां कहां पर निकली हैं और कैसे अप्लाई करना है। एप पर मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड करने के बाद अपने आप लिक आने लगते हैं। होशियारपुर पंजाब का पहला जिला बन चुका है जहां रोजगार विभाग ने अपनी एप लांच की है। एप से युवाओं को आराम से रोजगार मिल रहा है। युवाओं को बस अपना बायोडाटा अपडेट करना है और इसके बाद उन्हें संबंधित कंपनी से काल आती है। एप के साथ अब तक 7590 युवा जुड़ चुके हैं और लगभग 1123 युवाओं को रोजगार दिलवाया जा चुका है।

अनपढ़ से लेकर वेल क्वालिफाइ तक मिल रहा है लाभ

रोजगार विभाग की यह एप अपने आप में युवाओं के लिए वरदान है। चाहे कोई अनपढ़ हो या पढ़ा लिखा हर कोई एप की मदद से अपनी क्वालीफिकेशन के हिसाब से रोजगार प्राप्त कर सकता है। इसके साथ-साथ स्किल डेवलप कोर्स करवाए जा रहे हैं जिससे युवाओं को फायदा मिल रहा है। इसकी जानकारी भी एप से ली जा सकती है।

निजी व सरकारी नौकरियों की भी मिल रही जानकारी

रोजगार विभाग के अधिकारी मंगेश सूद व आदित्य राणा ने बताया कि एप युवाओं के लिए लाभदायक सिद्ध हो रहा है। इसके जरिये प्राइवेट के साथ साथ सरकारी नौकरियों के बारे में जानकारी उपलब्ध करवाई जा रही है। इसमें डिजीटल लाइब्रेरी भी बनाई गई है जो एग्जाम की तैयारी कर रहे बच्चों को पाठ्य सामग्री उपलब्ध कराता है। इसके साथ रोजगार समाचार भी अपडेट किया जाता है ताकि युवाओं को नई पोस्टों के बारे में पता चल सके। डीबीईई आनलाइन के नाम पर एप मानो युवाओं के लिए गागर में सागर के समान है। एक ही प्लेटफार्म पर लाभपात्रियों को सारी जानकारी मिल रही है।

सैकड़ों युवा को मिल चुका है रोजगार

एप के जरिए अब तक सैकडों युवाओं को रोजगार मिल चुका है। इसमें कुछ सरकारी व गैर सरकारी संस्थान है। 7590 युवा एप के साथ जुड़ चुके हैं और 1123 को रोजगार दिलाया जा चुका है। इसके अलावा 17 से 18 हजार सरकारी नौकरियों की जानकारी अपलोड की जा चुकी है। सूद ने बताया कि एप के लिए डीसी होशियारपुर अपनीत रियात पूरा योगदान दे रही हैं और यहां तक कि वह युवाओं की इंटरव्यू भी समय समय पर खुद करती हैं। सूद ने बताया कि इस समय लगभग 200 के करीब प्राइवेट कंपनियां उनके साथ जुड़ी हुई हैं। होशियारपुर जिला इस एप का माडल बन चुका है और आने वाले दिन में हर जिले में ऐसी एप को लांच करने का सरकार का प्लान है।

chat bot
आपका साथी