वुड इनले वर्क के लिए हेरिटेज स्ट्रीट बनेगा डब्बी बाजार

मशहूर डब्बी बाजार को अब जिला प्रशासन हेरिटेज स्ट्रीट के तौर पर विकसित कर रहा है। इससे जहां डब्बी बाजार को फिर नई पहचान मिलेगी वहीं होशियारपुर का नाम पूरे विश्व में प्रसिद्ध होगा।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 30 Jul 2021 06:52 PM (IST) Updated:Sat, 31 Jul 2021 07:43 AM (IST)
वुड इनले वर्क के लिए हेरिटेज स्ट्रीट बनेगा डब्बी बाजार
वुड इनले वर्क के लिए हेरिटेज स्ट्रीट बनेगा डब्बी बाजार

जागरण टीम, होशियारपुर : मशहूर डब्बी बाजार को अब जिला प्रशासन हेरिटेज स्ट्रीट के तौर पर विकसित कर रहा है। इससे जहां डब्बी बाजार को फिर नई पहचान मिलेगी वहीं होशियारपुर का नाम पूरे विश्व में प्रसिद्ध होगा। सुंदरीकरण को लेकर मसौदा तैयार कर लिया है और इसे हेरिटेज स्ट्रीट बनाने के लिए अगली प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। इसके चलते शुक्रवार को कैबिनेट मंत्री सुंदर शाम अरोड़ा ने बाजार का दौरा किया। उनके साथ मेयर सुरिदर कुमार, डीसी अपनीत रियात, अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर (शहरी विकास) आशिका जैन व अन्य अधिकारी मौजूद रहे। मंत्री ने कहा कि शहर के केंद्र में स्थित डब्बी बाजार को हेरिटेज स्ट्रीट बनाया जाएगा। इसके अलावा यहां शीश महल को भीे संवारा जाएगा। पूरे विश्व में प्रसिद्ध वुड इनले वर्क से शहर की पहचान शीश महल के कारण थी। इन दोनों विरासतों को संभालने के लिए पंजाब सरकार ने पहल की है। इस संबंधी जिला प्रशासन ने खाका तैयार कर लिया है। इसकी टैंडरिग बहुत जल्द कर ली जाएगी और छह माह में पूरा प्रोजेक्ट संपन्न होगा।

हस्तशिल्प से होगा कायाकल्प

मंत्री ने कहा, डब्बी बाजार व शीश महल का हस्तशिल्प से कायाकल्प किया जाएगा। राजस्थान में जिस तरह जयपुर व जोधपुर ने पुरानी विरासतों को संजोया है, उसी तरह होशियारपुर की विरासतों को संजोकर पर्यटन स्थल के तौर पर विकसित किया जाएगा ताकि बाहर के लोग व नौजवान अमीर विरासत को जान सकें। जिले की धरोहरों को संभालने के लिए पंजाब सरकार कोई कमी नहीं छोड़ेगी और इसके लिए फंड की कमी नहीं आने दी जाएगी।

कभी हाथी दांत के लिए मशहूर था डब्बी बाजार

डब्बी बाजार में पुराने समय में लकड़ी पर हाथी दांत की कारीगरी की जाती थी, लेकिन हाथी दांत पर प्रतिबंध के बाद प्लास्टिक इनले वर्क ने इसका रूप ले लिया और आज भी कई परिवार इस कार्य को कर होशियारपुर का नाम पूरे विश्व में रोशन कर रहे हैं। इस मौके पर चेयरमैन नगर सुधार ट्रस्ट एडवोकेट राकेश मरवाहा, फाइनांस कमेटी के चेयरमैन बलविदर कुमार बिदी, पार्षद प्रदीप कुमार बिट्टू, पार्षद अनमोल जैन, पार्षद मोनिका वर्मा, डीडीएफ पीयूष गोयल, गोपाल वर्मा, गुरदीप कटोच, एडवोकेट नवीन जैरथ मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी