लक्ष्ण दिखने पर डाक्टर से करें संपर्क, अस्पताल जाने में न करें देरी : डीसी

कोविड की स्थिति में पहले से कुछ सुधार हैं। लेकिन अभी कुछ मामलों में गंभीरता दिखाने की जरूरत है। अगर किसी में कोविड संबंधी लक्षण जैसे बुखार सांस लेने में दिक्कत या आक्सीजन का स्तर कम आदि दिखे तो वे तुंरत डाक्टर से संपर्क करें और जरूरत पड़ने पर अस्पताल में दाखिल होने में देरी न करे।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 15 Apr 2021 07:32 PM (IST) Updated:Fri, 16 Apr 2021 06:30 AM (IST)
लक्ष्ण दिखने पर डाक्टर से करें संपर्क, अस्पताल जाने में न करें देरी : डीसी
लक्ष्ण दिखने पर डाक्टर से करें संपर्क, अस्पताल जाने में न करें देरी : डीसी

संवाद सहयोगी, होशियारपुर : कोविड की स्थिति में पहले से कुछ सुधार हैं। लेकिन, अभी कुछ मामलों में गंभीरता दिखाने की जरूरत है। अगर किसी में कोविड संबंधी लक्षण जैसे बुखार, सांस लेने में दिक्कत या आक्सीजन का स्तर कम आदि दिखे, तो वे तुरंत डाक्टर से संपर्क करें और जरूरत पड़ने पर अस्पताल में दाखिल होने में देरी न करे। यह विचार डीसी अपनीत रियात ने साप्ताहिक फेसबुक लाइव सेशन के दौरान जिला वासियों को संबोधित करते हुए व्यक्त किए। उन्होंने कोविड संबंधी जिले के ताजा हालातों के बारे में जानकारी भी दी। उन्होंने कहा कि मरीज गंभीर स्थिति में देरी से अस्पताल पहुंच रहे हैं जिसके चलते जान बचाना मुश्किल हो जाता है और अधिकतर मौतों का कारण देरी से अस्पताल पहुंचना है। जिला अस्पताल में 100 बेड कोविड मरीजों को समर्पित किए गए हैं और ऐसे मरीजों के इलाज के लिए साफ-सफाई, स्टाफ, खाना व इलाज संबंधी सभी प्रबंध किए गए हैं। उन्होंने लोगों से अपील करते हुए कहा कि वे अस्पतालों में दाखिल होने से घबराएं नहीं व लक्षण दिखने पर जरूर दाखिल हों।

पहले कैंप आयोजन की देंगे सूचना

कोविड बचाव संबंधी वैक्सीनेशन को लेकर स्वास्थ्य विभाग की टीमें नगर निगम व परिषदों में वार्ड स्तर के अलावा गांवों में भी कैंप लगा रही हैं। ग्रामीण लोगों की सुविधा के लिए पहले सूचित कर दिया जाएगा कि कब, कहां और कितने बजे कैंप लगेगा इसलिए गांवों में 45 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोग वैक्सीनेशन जरूर करवाएं। डीसी ने जिले के सरकारी कर्मचारियों (विशेष तौर पर जिनकी पब्लिक डिलिग ज्यादा है ) की वैक्सीनेशन करवाने संबंधी विभाग प्रमुखों को निर्देश दिए। उन्होंने स्पष्ट करते हुए कहा कि वैक्सीनेशन कोविड से काफी हद तक बचाव करती है।

अफवाहों से दूर रहने की सलाह

डीसी ने लोगों से अफवाहों से दूर रहने व एक्सपर्ट डाक्टरों से ही सलाह लेने के लिए कहा। उन्होंने बताया कि नाइट क‌र्फ्यू के अंतर्गत आम लोगों के गैरजरूरी आवागमन पर रात नौ बजे से सुबह पांच बजे तक पाबंदी रहेगी जबकि उद्योगों में शिफ्टों में काम करने वाले कर्मचारियों के यातायात के अलावा रेल, हवाई जहाज व बसों से आने जाने वाले यात्रियों को छूट रहेगी। इसके साथ ही अंतिम संस्कार, विवाह में अंदरुनी एकत्रितकरण के लिए संख्या 50 व बाहरी के लिए 100 तक सीमित है। ज्यादा एकत्रितकरण करने पर आयोजक के साथ साथ संस्थान के मालिक के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। इसके अलावा गांवों में कबड्डी व अन्य खेल मुकाबलों के आयोजन के लिए कोई मंजूरी नहीं है।

chat bot
आपका साथी