खुशखबर: रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म दो का निर्माण शुरू

लोगों की मांग थी कि रेलवे स्टेशन का विस्तार किया जाए क्योंकि यात्रियों को स्टेशन से बाहर आने वाले कोचों पर चढ़ने में खासी दिक्कत होती थी।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 05 Aug 2021 06:46 PM (IST) Updated:Fri, 06 Aug 2021 07:00 AM (IST)
खुशखबर: रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म दो का निर्माण शुरू
खुशखबर: रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म दो का निर्माण शुरू

सतीश कुमार, होशियारपुर

लोगों की मांग थी कि रेलवे स्टेशन का विस्तार किया जाए, क्योंकि यात्रियों को स्टेशन से बाहर आने वाले कोचों पर चढ़ने में खासी दिक्कत होती थी। इसके साथ ही व्हीलचेयर भी प्लेटफार्म से बाहर नहीं जा पाती थी लेकिन अब केंद्रीय राज्य मंत्री और सांसद सोम प्रकाश की तरफ से जनता से किया वादा जल्द पूरा होने जा रहा है। रेलवे बोर्ड फिरोजपुर मंडल ने होशियारपुर के प्लेटफार्म के विस्तार को मंजूरी कुछ समय पहले दे दी थी। इसके चलते टेंडर खोले जाने में देरी के चलते काम प्रभावित हो रहा था। टेंडर पास होते ही बुधवार को होशियारपुर के दूसरे प्लेटफार्म का निर्माण कार्य शुरू हो गया है।

25 कोचों की क्षमता का प्लेटफार्म व दो शेड बनेंगे

रेल अधिकारी राजेश कुमार आइडब्ल्यू ने बताया कि होशियारपुर रेलवे स्टेशन का विस्तार इस प्रकार से किया जाएगा कि मेल गाड़ी के 25 कोच प्लेटफार्म पर एक साथ खड़े हो जाएं और किसी को भी प्लेटफार्म से बाहर न जाना पड़े। यही नहीं, प्लेटफार्म के साथ शेडों का भी निर्माण किया जाएगा ताकि बारिश के मौसम में भी यात्रियों को किसी प्रकार की कोई मुश्किल पेश न हो। इसके अतिरिक्त माल गोदाम की खस्ताहालत का सुधार किया जाएगा व इसके ऊपर भी शेड बनाई जाएगी।

यह भी मिलेंगी सुविधाएं

25 कोच का प्लेटफार्म तैयार होने पर यात्रियों के बैठने के लिए बैंच लगेंगे। पीने वाले पानी की सुविधा होगी। दिव्यांग यात्रियों के लिए रैंप का निर्माण करवाया जाएगा। इसके अलावा व्हीलचेयर की व्यवस्था बढ़ाई जाएगी। यात्रियों के लिए शौचालय का प्रबंध भी किया जाएगा।

बाउंडरी वाल का भी होगा निर्माण

यह भी जानकारी मिली है कि प्लेटफार्म का विस्तार होते ही रेलवे की जमीन की बाउंडरी वाल की जाएगी और लोगों की तरफ से रेलवे की जमीन पर किया कब्जा भी छुड़वाया जाएगा। बाउंडरी वाल के पास ही रेलवे कर्मचारियों के लिए क्वाटर बनाए जाएंगे।

chat bot
आपका साथी