पक्षपात : कांग्रेस पार्षद व हारे हुए उम्मीदवार बांट रहे हैं स्मार्ट कार्ड

सियासतदानों की चापलूसी में अफसरशाही गुलाम बन गई है उसके इशारे पर ही उठती और बैठती है। सियासी लड़ाई में अगर कोई पिसता है तो वह गरीब जनता क्योंकि सुनवाई कहीं नहीं होती। इन दिनों कुछ ऐसा ही नजारा होशियारपुर में स्मार्ट कार्ड बांटने में देखने को मिल रहा है। गरीबों के स्मार्ट कार्ड पर सियासी चूल्हा दहकाकर रोटियां सेंकने का काम हो रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 14 Apr 2021 06:59 PM (IST) Updated:Thu, 15 Apr 2021 09:13 AM (IST)
पक्षपात : कांग्रेस पार्षद व हारे हुए उम्मीदवार बांट रहे हैं स्मार्ट कार्ड
पक्षपात : कांग्रेस पार्षद व हारे हुए उम्मीदवार बांट रहे हैं स्मार्ट कार्ड

हजारी लाल, होशियारपुर

सियासतदानों की चापलूसी में अफसरशाही गुलाम बन गई है, उसके इशारे पर ही उठती और बैठती है। सियासी लड़ाई में अगर कोई पिसता है तो वह गरीब जनता क्योंकि, सुनवाई कहीं नहीं होती। इन दिनों कुछ ऐसा ही नजारा होशियारपुर में स्मार्ट कार्ड बांटने में देखने को मिल रहा है। गरीबों के स्मार्ट कार्ड पर सियासी चूल्हा दहकाकर रोटियां सेंकने का काम हो रहा है। तहकीकात करने पर मालूम पड़ा है कि फूड एंड सप्लाई विभाग ने गरीब परिवारों से संबंधित स्मार्ट कार्ड खुद बांटने के बजाय सत्ताधारी कांग्रेस पाषर्दों के हवाले कर दिए हैं। जिन वार्डों में विरोधी पाषर्द हैं, वहां हारे हुए कांग्रेस उम्मीदवारों को स्मार्ट कार्ड थमा दिए गए हैं। अब यह हो रहा है कि जब कोई गरीब परिवार का व्यक्ति स्मार्ट कार्ड लेने के लिए सियासी दरबार में जाता है, तो उसे निगम चुनाव का हवाला देकर खरी खोटी सुनाई जाती है, जलील किया जाता है। इसके बाद स्मार्ट कार्ड सौंपा जाता है। नाम न छापने की शर्त पर कुछ परिवारों ने बताया कि गरीब परिवार डर के मारे मुंह भी खोलने का साहस नहीं जुटा पा रहे हैं। नियमों के अनुसार पहले तो स्मार्ट कार्ड पार्षदों के हवाले करना ही नहीं चाहिए। अगर ऐसा करना भी है, तो बिना भेदभाव के सभी पार्षदों को स्मार्ट कार्ड वितरण की जिम्मेदारी सौंपी जाए, न कि सिर्फ कांग्रेस पार्षदों और हारे हुए उम्मीदवारों को।

भाजपा ने किया विरोध, सड़क पर उतरने की चेतावनी

स्मार्ट कार्ड को लेकर हो रही सियासत के खिलाफ बुधवार को भाजपा ने भी जंग का एलान कर दिया। भाजपा ने बैठक करके स्मार्ट कार्ड वितरण पर कई सवाल खड़ा किए। जिला उप प्रधान सुरेश भाटिया बिट्टू, अशोक कुमार शोकी, पार्षद सुरिदर पाल भट्टी, पार्षद एडवोकेट गुरप्रीत कौर, पार्षद नरेंद्र कौर, संजू अरोड़ा और चिटू हंस ने कहा, सत्ताधारी कांग्रेस के इशारे प्रशासन भेदभाव से स्मार्ट कार्ड बांट रहा है। विरोधी दलों के मौजूदा पार्षदों को स्मार्ट कार्ड नहीं दिए जा रहे। अगर जल्द ही यह पक्षपात बंद न हुआ तो भाजपा सड़कों पर उतरने पर विवश हो जाएगी।

विभाग या डिपो होल्डर को बांटना चाहिए कार्ड

नियमों के मुताबिक फूड सप्लाई विभाग के मुलाजिमों को स्मार्ट कार्ड बांटने चाहिए ताकि वितरण में कोई भेदभाव न हो, नहीं तो फिर संबंधित इलाके के डिपो होल्डरों को स्मार्ट कार्ड दे देना चाहिए। मगर, सियासी हस्तक्षेप से अफसरशाही गुलाम होकर सत्ताधारियों के इशारे पर नाच रही है और उसका खामियाजा गरीब जनता को भुगतना पड़ रहा है क्योंकि, इसी स्मार्ट कार्ड से परिवारों का बीमा कवर है और उन्हें हर माह अनाज मिलता है।

जानकारी में नहीं ऐसा मामला: रजनीश कौर

जिला फूड एंड सप्लाई अधिकारी रजनीश कौर ने कहा कि उन्हें इसकी जानकारी नहीं है। विभाग द्वारा ही स्मार्ट कार्ड बांटे जाने चाहिए या फिर डिपो होल्डर कार्ड बांट सकता है। वह वीरवार को ही इसकी रिपोर्ट हासिल करके आवश्यक दिशा निर्देश देंगी।

chat bot
आपका साथी