श्री गुरु तेग बहादुर जी के जीवन से संबंधित मुकाबले करवाए

सरकारी कालेज होशियारपुर में प्रिसिपल वीके सिंह और वाइस प्रिसिपल जोगेश के नेतृत्व में रेड रिबन क्लब के इंचार्ज प्रो. विजय कुमार के सहयोग से आनलाइन वेबिनार भाषण और लेखन मुकाबले करवाए गए। इसको करवाने में प्रो. रणजीत कुमार प्रो. बिदू शर्मा प्रो. सरोज शर्मा प्रो. जसविद्र कौर प्रो. शची हिम्मत सिंह सरबजीत सिंह ने अपनी विशेष भूमिका निभाई।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 24 Nov 2020 03:07 PM (IST) Updated:Tue, 24 Nov 2020 09:55 PM (IST)
श्री गुरु तेग बहादुर जी के जीवन से संबंधित मुकाबले करवाए
श्री गुरु तेग बहादुर जी के जीवन से संबंधित मुकाबले करवाए

जेएनएन, होशियारपुर : सरकारी कालेज होशियारपुर में प्रिसिपल वीके सिंह और वाइस प्रिसिपल जोगेश के नेतृत्व में रेड रिबन क्लब के इंचार्ज प्रो. विजय कुमार के सहयोग से आनलाइन वेबिनार, भाषण और लेखन मुकाबले करवाए गए। इसको करवाने में प्रो. रणजीत कुमार, प्रो. बिदू शर्मा, प्रो. सरोज शर्मा, प्रो. जसविद्र कौर, प्रो. शची, हिम्मत सिंह, सरबजीत सिंह ने अपनी विशेष भूमिका निभाई।

इस दौरान पर प्रो. विजय कुमार के सहयोग से लेखन और भाषण मुकाबले भी करवाए गए। इसमें लेखन मुकाबले में साहिल ने पहला, निशा ने दूसरा और मंजू रानी ने तीसरा स्थान प्राप्त किया। इसी तरह भाषण मुकाबले में मानसी ने पहला, नेहा भारती ने दूसरा और पूनम ने तीसरा स्थान प्राप्त किया।

प्रो. विजय कुमार ने विद्यार्थियों को श्री गुरु तेग बहादुर जी के जीवन के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि श्री गुरु तेग बहादुर जी ने हिदुओं की रक्षा के लिए अपना बलिदान देकर एक ऐसी मिसाल कायम की जोकि दुनिया में कहीं भी नहीं मिलती। इसलिए हमारा फर्ज बनता है कि हमें भी दूसरों की भलाई के लिए हमेशा ही कार्य करते रहना चाहिए। दूसरों की मदद के लिए यदि जान भी देनी पड़े तो दे देनी चाहिए। प्रो. रणजीत कुमार ने भी उस समय के माहौल पर विस्तार से बताते हुए विद्यार्थियों को श्री गुरु तेग बहादुर जी के आदर्शों और सिद्धांतों पर चलते हुए मानवता की भलाई के लिए काम करने को प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि स्कूलों में इस तरह के प्रतियोगी मुकाबले आयोजत करवाए जाने चाहिए। इससे विद्यार्थियों का उत्साह बढ़ता है।

chat bot
आपका साथी