सिविल अस्पताल की इमतजेंसी का हुआ इलाज, मरीजों को मिलेगा सुकून

सरकारी अस्पताल होशियारपुर में अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस कर दिया गया है

By JagranEdited By: Publish:Fri, 10 Sep 2021 05:28 PM (IST) Updated:Fri, 10 Sep 2021 05:28 PM (IST)
सिविल अस्पताल की इमतजेंसी का हुआ इलाज, मरीजों को मिलेगा सुकून
सिविल अस्पताल की इमतजेंसी का हुआ इलाज, मरीजों को मिलेगा सुकून

हजारी लाल, होशियारपुर : सरकारी अस्पताल होशियारपुर में अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस करके बनाई गई एयरकंडीशन्ड इमरजेंसी मरीजों को सुकून देगी। चालीस लाख रुपए खर्च करके इमरजेंसी की नूहार बदल दी गई है। कैबिनेट मंत्री सुंदर शाम अरोड़ा 11 सितंबर को इसका उद्घाटन करके जनता को समर्पित करेंगे। इसकी तैयारियां मुकम्मल कर ली गई हैं। प्राइवेट अस्पतालों की तरह सरकारी अस्पताल में अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस इमरजेंसी को अमलीजामा पहनाने में कैबिनेट मंत्री सुंदर शाम अरोड़ा और जिलाधीश अपनीत रियात की मेहनत रंग लाई है। साथ ही, एसएमओ डा. जसविदर सिंह की दृढ़ इच्छाशक्ति ने भी इसका मार्ग प्रशस्त किया।

ओटी के साथ ही होगी रिकवरी वार्ड की सुविधा

इमरजेंसी में कदम रखते ही प्राइवेट अस्पताल जैसा माहौल आभास होता है। पूरी इमरजेंसी में छह एयरकंडीशनर लगाए गए हैं। इससे डाक्टर, स्टाफ नर्स, अन्य स्टाफ के साथ-साथ मरीजों और उनके परिजन को भी अब गर्मी में जूझना नहीं पड़ेगा। आपरेशन थियेटर काउनशीलिग है। नया टेबल, टेबल लाइट के साथ यानि की थियेटर में वह सुविधा दी गई है, जिसकी आज के जमाने में जरूरत पड़ती है। और तो और पहले खास करके सड़क हादसे में घायल या फिर झगड़े में घायलों का इलाज करने के बाद उसे फौरी तौर पर वार्ड में शिफ्ट करना पड़ता था, लेकिन मरीजों की सहूलियत को देखते हुए आपरेशन थियेटर के साथ अटैच करके एक रिकवरी वार्ड बनाया गया है। उसमें छह बेड लगाए गए हैं। गंभीर रूप से जख्मी मरीजों को वहीं पर इलाज होगा। स्थिति सामान्य होने पर ही उन्हें वार्ड में शिफ्ट किया जाएगा। इमरजेंसी में होगी बेड टू बेड आक्सीजन

यही नहीं, इमरजेंसी में दाखिल होने वाले मरीजों को कोई परेशानी न हो, इसके लिए व्यापक तौर पर इंतजामात किए गए हैं। पहले इमरजेंसी में छह बेड ही हुआ करते थे, लेकिन अब वार्ड में बारह बेड कर दिए गए हैं। खास बात यह है कि हरेक बेड में बेड टू बेड आक्सीजन सिस्टम भी अटैच है। वार्ड में प्राइवेट अस्पतालों की भांति खिड़कियों में पर्दे भी लगाए गए हैं। इसीजी व एक्सरे भी होंगे इमरजेंसी के अंदर

मरीजों की सहूलियत के लिए इमरजेंसी के अंदर ही इसीजी रूम भी बनाया गया है। इससे अब मरीजों को इधर-उधर धक्के नहीं खाने पड़ेंगे। इससे भी ज्यादा राहत वाली बात है कि एक्सरे रूम भी अब इमरजेंसी के अंदर ही मिलेगा। जबकि पहले मरीजों को एक्सरे करवाने के लिए थोड़ी दूरी पर वार्ड में जाना पड़ता है। इससे मरीजों को खासी दिक्कतें होती थी। कुल मिलाकर मरीजों की सेवा के लिए इमरजेंसी तैयार है। चालीस लाख रुपये खर्च करके इसे अलग ही लुक दे दी गई है। इमरजेंसी के अंदर ही महिला और पुरुष के लिए अलग-अलग बाथरूम की भी व्यवस्था होगी। बता दें कि यह इमरजेंसी पुरानी जगह पर ही रेनोवेट करके तैयार की गई है।

फोटो-25 में है।

मरीजों के लिए वरदान साबित होगी इमरजेंसी: मंत्री अरोड़ा

कैबिनेट मंत्री सुंदर शाम अरोड़ा ने कहा कि सरकारी अस्पताल होशियारपुर की इमरजेंसी में अब वह हर सुविधा मिलेगी, जिसकी जरूरत है। यह मरीजों के लिए वरदान साबित होगी। उधर, एसएमओ डा. जसविदर सिंह ने कहा कि इमरजेंसी तैयार है। शनिवार से यह मरीजों की सेवा में समर्पित की जाएगी।

chat bot
आपका साथी