कूड़ेदान की कमी से कचरे के ढेर पर शहर

शहर में स्वच्छता का माहौल बनाने के लिए नगर निगम भले ही राग अलापता रहता है लेकिन गंदगी को भगाने के लिए गंभीरता की कमी दिखती है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 03 Aug 2021 05:19 PM (IST) Updated:Wed, 04 Aug 2021 05:59 AM (IST)
कूड़ेदान की कमी से कचरे के ढेर पर शहर
कूड़ेदान की कमी से कचरे के ढेर पर शहर

जागरण संवाददाता, होशियारपुर : शहर में स्वच्छता का माहौल बनाने के लिए नगर निगम भले ही राग अलापता रहता है, लेकिन गंदगी को भगाने के लिए गंभीरता की कमी दिखती है। गंदगी के खिलाफ निगम की कार्यप्रणाली काफी ढीली है जिसका जीता जागता सुबूत शहर में कचरा फेंकने के लिए गिने चुने डस्टबिन से मिलती है, हालांकि कुछ समय पहले नगर निगम की ओर से चप्पे-चप्पे में कूड़ेदान लगाने के दावे किए गए थे, लेकिन कुछेक जगहों पर कूड़ेदान रखने के बाद यह कवायद ठंडी पड़ गई। डस्टबिन न होने की वजह से दुकानदार दुकानों से निकलने वाले कूड़े को जहां दिल करता है, उसे फेंक कर चलते बनते हैं और तो और बाजारों के साथ सटे मोहल्ले के लोग भी कूड़े को सड़कों पर ही फेंक रहे हैं। इन इलाकों में हालात है गंभीर

घंटाघर चौक, कश्मीरी बाजार, कोतवाली बाजार, गौरांगेट, कमेटी बाजार, रेलवे रोड जैसे बाजारों में कूड़ेदान की व्यवस्था नहीं है। लिहाजा, दुकानदार सुबह दुकानें खोलकर पहले सफाई करते हैं और बाद में अंदर से निकले कूड़े को बाहर जहां जगह मिलती है, उसे वहां फेंक देते हैं। इसके बाद यही कूड़ा सारा दिन परेशानी का सबब बना रहता है। यही हालत और भी बाजारों में है। कूड़ेदान न होने से कचरा सड़कों पर बिखरा रहता है।

वार्डों में भी है खासी कमी

शहर के 50 वार्डों में भी कूड़ेदान की संख्या नाकाफी है। इस कारण लोग घरों से निकलने वाले कूड़े को खाली प्लाट या फिर गली में फेंक रहे हैं। इस वजह से वार्डों में भी सफाई व्यवस्था यकीनी नहीं बन पाती है। कम से कम वार्ड के हरेक गली में कूड़ेदान की व्यवस्था हो ताकि लोग घरों के कूड़े को कूड़ेदान में ही फेंके और वहां से निगम कर्मचारी इसे डंप तक ले जाएं।

प्लानिग है पर लागू नहीं

शहर को साफ सुथरा रखने के लिए नगर निगम की सौ मीटर पर डस्टबिन लाने की प्लानिग थी लेकिन अफसोस प्लानिग सिरे नहीं चढ़ पाई। चंद जगहों पर ही कूड़ेदान लगाकर निगम ने अपनी ड्यूटी पूरी कर ली। जबकि शहर के अभी भी कई इलाके हैं जहां इनकी कमी खल रही है। शहर में एक हजार के करीब कूड़ेदान की जरूरत है लेकिन कब यह पूरी होगी, कुछ कहा नहीं जा सकता।

शहर में रखे जाएंगे कूड़ेदान : मेयर

इस बारे में मेयर सुरिदर कुमार छिदा ने कहा कि शहर में स्वच्छता अभियान प्राथमिकता है और इसे लेकर ठोस कदम उठाए जाएंगे। जहां कूड़ेदान नहीं है वहां रखा जाएगा और इस समस्या का समाधान जल्द किया जाएगा। कूड़ादान लगाए जाएंगे पर जनता को पूरा सहयोग देना होगा ताकि कचरा इधर-उधर न फैले।

chat bot
आपका साथी