बच्चे सकारात्मक परिवर्तन लाने में सक्षम : जीवन जैन

14 नवम्बर महान स्वतंत्रता सेनानी और स्वतंत्र भारत के पहले प्रधानमंत्री पं. जवाहर लाल नेहरु के जन्मदिवस पर मनाया जाता है। बच्चों के प्रति उनके लगाव और स्नेह की वजह से इस दिन को बाल दिवस के रुप में भी मनाया जाता है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 13 Nov 2021 10:01 PM (IST) Updated:Sat, 13 Nov 2021 10:01 PM (IST)
बच्चे सकारात्मक परिवर्तन लाने में सक्षम : जीवन जैन
बच्चे सकारात्मक परिवर्तन लाने में सक्षम : जीवन जैन

जागरण टीम, होशियारपुर : 14 नवम्बर महान स्वतंत्रता सेनानी और स्वतंत्र भारत के पहले प्रधानमंत्री पं. जवाहर लाल नेहरु के जन्मदिवस पर मनाया जाता है। बच्चों के प्रति उनके लगाव और स्नेह की वजह से इस दिन को बाल दिवस के रुप में भी मनाया जाता है। उक्त बात एसएवी जैन डे बोर्डिंग स्कूल में आयोजित बाल दिवस समारोह के मौके पर प्रधान जीवन जैन ने बच्चों को संबोधित करते हुए कही। उन्होंने कहा कि वे एक नेता थे फिर भी, उन्होंने बच्चों के साथ बहुत ही कीमती वक्त बिताया। बच्चों की मासूमियत से वे बहुत प्यार करते थे। उन्होंने कहा कि इस दिन का उत्सव बच्चों के प्रति हमारी प्रतिबद्धता को नवीनीकृत करने की याद दिलाता है, जिसमें बच्चों का कल्याण, उचित स्वास्थ्य, देखभाल, शिक्षा, आदि शामिल है। उन्होंने कहा कि बच्चे किसी भी मजबूत राष्ट्र की नींव की ईंट माने जाते हैं। बच्चे छोटे होते हैं किन्तु राष्ट्र में सकारात्मक परिवर्तन करने की क्षमता रखते हैं। वे आने वाले कल के जिम्मेदार नागरिक हैं। देश का विकास उन्हीं के हाथों में है। इस अवसर पर स्कूल की डीन सुनीता दुग्गल ने भी बच्चों को संबोधित किया। बच्चों और स्कूल स्टाफ ने पं. जवाहर लाल नेहरू के चित्र पर पुष्प भी अर्पित किए। इस अवसर पर सेक्रेटरी मनिक जैन, कैशियर प्रदीप जैन व अन्य सदस्यों ने भी बच्चों को बाल दिवस की बधाई दी। बाल दिवस पर स्कूल में करवाया कार्यक्रम

जागरण टीम, होशियारपुर : दिल्ली इंटरनेशनल स्कूल, होशियारपुर में बाल दिवस के अवसर पर रंगारंग कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस विशेष अवसर पर मुख्यातिथि के रूप में बच्चों के अभिभावक मौजूद थे। कार्यक्रम की अध्यक्षता प्रिसिपल मारिया जान के दिशा निर्देश में की गई। मंच का संचालन विद्यार्थियों द्वारा बड़े ही आत्मविश्वास के साथ किया गया। कार्यक्रम की शुरुआत पं. जवाहरलाल नेहरू की तस्वीर पर पुष्प अर्पित व दीप प्रज्जवलित करके की गई। बच्चों द्वारा स्पीच, कविता व नृत्य कौशल का प्रदर्शन बड़े ही आकर्षक ढंग से किया गया। बच्चों द्वारा की गई मनमोहक प्रस्तुतीकरण अभिभावकों को भावुक कर गई। साथ ही अभिभावकों के अनुसार स्कूल द्वारा किया गया रोचक रंगारंग कार्यक्रम उन्हें बचपन की यादों की ओर ले गया। बाल दिवस के खास अवसर पर छात्रों के लिए विशेष खेल प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। जिसमें छात्रों ने बढ़चढ़ कर भाग लिया। इस अवसर पर स्कूल प्रबंधक अनुज तोला जी ने सभी को संबोधित करते हुए कहा कि आज का दिन सकारात्मक ऊर्जा से भरा ह। उन्होंने चाचा नेहरू के विषय में खास बातें बच्चों को बताई और बाल दिवस की मुबारकबाद दी।

chat bot
आपका साथी