कैंसर मरीजों को समर्पित रोज डे मनाया

सेंट सोल्जर डिवाइन पब्लिक स्कूल लक्ष्मी एन्क्लेव होशियारपुर में बुधवार को कैंसर के प्रति जागरूक करने के लिए रोज डे मनाया गया। छात्रों ने स्लोगन राइटिग प्रतियोगिता के दौरान कैंसर के लिए जिम्मेदार कारकों जैसे तंबाकू और धूम्रपान को त्यागने का संदेश दिया।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 22 Sep 2021 02:59 PM (IST) Updated:Wed, 22 Sep 2021 02:59 PM (IST)
कैंसर मरीजों को समर्पित रोज डे मनाया
कैंसर मरीजों को समर्पित रोज डे मनाया

संवाद सहयोगी, होशियारपुर: सेंट सोल्जर डिवाइन पब्लिक स्कूल लक्ष्मी एन्क्लेव होशियारपुर में बुधवार को कैंसर के प्रति जागरूक करने के लिए रोज डे मनाया गया। छात्रों ने स्लोगन राइटिग प्रतियोगिता के दौरान कैंसर के लिए जिम्मेदार कारकों जैसे तंबाकू और धूम्रपान को त्यागने का संदेश दिया। इस अवसर पर स्कूल प्रिसिपल गगनदीप सिंह ने छात्रों को इस दिन के महत्व के बारे में जानकारी देते हुए बताया के 22 सितंबर का दिन हर साल कैंसर के मरीजों को समर्पित किया जाता है। इस दिन को कनाडा की निवासी मलिडा रोज की याद में रोज डे के रूप में मनाया जाता है।

उन्होंने बताया कि 12 वर्षीय मलिडा रोज को जब पता चला था कि वह बल्ड कैंसर से पीड़ित है, तब भी उसने अपने जीवन की आशा नहीं छोड़ी। उसने अपने जीवन के बाकी बचे छह महीनों के हर दिन को कैंसर पीड़ितों से मिलकर यादगार बना दिया। उसने आखरी सांस तक ई-मेल, कविताओं व पत्रों के माध्यम से इस बात को सच कर दिखाया कि कैंसर के मरीज भी खुशियों से भरपूर जीवन बिता सकते हैं। प्रिसिपल गगनदीप ने बताया के इस दिन कैंसर पीड़ितों को गुलाब देकर उन्हें जीवन के प्रति सकारात्मक सोच अपनाने के लिए प्रेरित किया जाता है। उन्होंने सभी छात्रों को आपने आस-पास कैंसर के मरीजों से मिलकर उन्हें उत्साहपूर्वक जीवन जीने के लिए प्रेरित करने को कहा। इस कार्यक्रम की खास बात यह रही कि स्कूल अध्यापिकाओं ने एक खास आकृति में खड़े हो कर कैंसर के मरीजों को जीवन की आशा न छोड़ने का संदेश दिया।

chat bot
आपका साथी