सरकारी स्कूल में वन रेंज अधिकारी ने लगाए औषधीय पौधे

सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल घगवाल में दलजीत कुमार वन रेंज अधिकारी के नेतृत्व में वन महोत्सव मनाया गया।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 28 Aug 2021 03:57 PM (IST) Updated:Sat, 28 Aug 2021 03:57 PM (IST)
सरकारी स्कूल में वन रेंज अधिकारी ने लगाए औषधीय पौधे
सरकारी स्कूल में वन रेंज अधिकारी ने लगाए औषधीय पौधे

संवाद सहयोगी, दातारपुर

सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल घगवाल में दलजीत कुमार वन रेंज अधिकारी के नेतृत्व में वन महोत्सव मनाया गया। इस अवसर पर तीस पौधे रोपे गए। वन रेंज अधिकारी दलजीत कुमार ने कहा कि पूरे ब्रह्मांड में केवल हमारी धरती ही एकमात्र ऐसा ग्रह है जिसमें जीवन है, जिनमें पेड़- पौधे, मनुष्य, जीव-जंतु , धरती पर विचरण करने वाले, पानी में रहने वाले जीव और आसमान में उड़ने वाले जीव शामिल हैं।

उन्होंने कहा इन सभी का अस्तित्व तभी है जब हमारी सृष्टि में वायुमंडल है और इस वायुमंडल में प्राणवायु आक्सीजन है। उन्होंने कहा बिना आक्सीजन हम एक पल भी जीवित नहीं रह सकते। दलजीत कुमार ने कहा आक्सीजन हमें पौधे देते हैं उन्होंने कहा आक्सीजन की कीमत का अंदाजा हमें वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के प्रकोप के दौरान पता चल ही चुका है जब एक एक सिलेंडर आक्सीजन के लिए मारामारी का माहौल था और हजारों रुपये की आक्सीजन एक दिन में एक आदमी उपयोग कर रहा था। इस हिसाब से तो हम अपने जीवन में करोड़ों रुपये की आक्सीजन इन पौधों से मुफ्त में लेते है।

उन्होंने कहा हमारा अस्तित्व ही पौधों पर निर्भर है इसलिए यदि धरती को जीवन के अनुकूल बनाए रखना है तो अधिक से अधिक पौधे लगाने चाहिए ताकि पर्यावरण संरक्षण हो सके। उन्होंने बताया कि आज हम सांगवान, हरड़, बहेड़ा, आंवला, नीम, तथा अर्जुन के पौधे रोप रहे हैं, ये दीर्घायु और पर्यावरण हितैषी होने के साथ हमें आक्सीजन तथा कई अन्य लाभ देते हैं। इस अवसर पर रजनीश कुमार, अजय कुमार, पूर्व सरपंच बाबा घगवाल, अजीत ठाकुर, मंगल सिंह, अजय कुमार उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी