योजनाओं की जानकारी देने के लिए 28 व 29 को लगाया जाएगा कैंप

डीसी अपनीत रियात ने बताया कि जिले में लोगों तक पंजाब सरकार की योजनओं की जानकारी दी जाएगी।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 20 Oct 2021 04:01 PM (IST) Updated:Wed, 20 Oct 2021 04:01 PM (IST)
योजनाओं की जानकारी देने के लिए 28 व 29 को लगाया जाएगा कैंप
योजनाओं की जानकारी देने के लिए 28 व 29 को लगाया जाएगा कैंप

जागरण टीम, होशियारपुर :

डीसी अपनीत रियात ने बताया कि जिले में लोगों तक पंजाब सरकार की जन कल्याण योजनाएं जमीनी स्तर तक पहुंचाने के लिए हर माह दो दिन सुविधा कैंप लगाया जाएगा। जिला स्तर व सब-डिविजन स्तर पर आयोजित किए जाने वाला इस माह का पहला कैंप 28 व 29 अक्टूबर को जिला मुख्यालय व सभी सब-डिवीजनों में लगाया जा रहा है। वे आज जिला प्रशासकीय परिसर में कैंप के आयोजन, प्रबंधों व लोगों को दी जाने वाली सेवाओं संबंधी अलग-अलग विभागों के प्रमुखों के साथ बैठक कर रहे थे। इस मौके पर एडीसी (विकास) दरबारा सिंह भी मौजूद थे।

डीसी ने बताया कैंपों में सरकार की ओर से चलाई जा रही दो दर्जन से ज्यादा स्कीमों का लाभ लोगों तक पहुंचाया जाएगा। कैंप में 5-5 मरले के प्लांट, पेंशन स्कीम बुढ़ापा, विधवा, आश्रित, दिव्यांग, बिजली कनेक्शन, घरों में शौचालय बनाने, एलपीजी कनेक्शन, सरबत सेहत बीमा योजना कार्ड, वोटर कार्ड बनाने, आशीर्वाद स्कीम, बच्चो की स्कालरशिप, एस.सी/ बी.सी. कार्पोरेशन से कर्जा, बस पास, पेंडिग इंतकाल के केस, मनरेगा जाब कार्ड, दो किलोवाट तक की बिजली के एरियर माफी के सर्टिफिकेट, पेंडिग सीएलयू नक्शे आदि संबंधी फार्म भरे जाएंगे।

डीसी ने एसडीएम को हिदायत करते हुए कहा कि सुविधा कैंप को कामयाब करने में कोई कमी न छोड़ी जाए और और विभिन्न विभागों के स्टाफ के बैठने व कैंप में शामिल होने वाले लोगों की हर जरूरी सुविधा जैसे कि पानी, शौचालय व बैठने की व्यवस्था आदि को ध्यान में रखते हुए प्रबंध यकीनी बनाए जाएं ताकि योग्य लाभार्थी दी जा रही सुविधाओं से वंचित न रह सके। उन्होंने लाभार्थियों को भी अपील करते हुए अधिक से अधिक इन सुविधा कैंपों का फायदा लेने के लिए कहा। उन्होंने विभाग प्रमुखों को निर्देश देते हुए कहा कि सुविधा कैंपों को लेकर किसी तरह की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी और सभी विभाग इन कैंपों में अपनी उपस्थिति के साथ लोगों को सरकारी स्कीमों का लाभ देने के लिए फार्म भरवाना यकीनी बनाएं। उन्होंने बताया कि इस कैंप में पुलिस के साथ-साथ जीओजी (गार्जियंस आफ गवर्नेंस) की ओर से भी पूरा सहयोग दिया जाएगा। इस मौके पर एसडीएम होशियारपुर शिव राज सिंह बल, एसडीएम मुकेरियां अशोक कुमार, एसडीएम दसूहा रणदीप सिंह हीर, एसडीएम गढ़शंकर अरविद कुमार के अलावा अन्य विभागों के अधिकारी भी मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी