कंडी क्षेत्र के लिए सोना बन बरसी बरसात, जिले में नौ एमएम बारिश

शुक्रवार रात हुई बरसात के कारण मौसम में फिर से ठिठुरन बढ़ गई है। सारी रात हुई बरसात ने मौसम में ठंडक को बढ़ा दिया है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 12 Dec 2020 07:25 PM (IST) Updated:Sat, 12 Dec 2020 07:25 PM (IST)
कंडी क्षेत्र के लिए सोना बन बरसी बरसात, जिले में नौ एमएम बारिश
कंडी क्षेत्र के लिए सोना बन बरसी बरसात, जिले में नौ एमएम बारिश

जागरण संवाददाता, होशियारपुर

शुक्रवार रात हुई बरसात के कारण मौसम में फिर से ठिठुरन बढ़ गई है। सारी रात हुई बरसात ने मौसम में ठंडक को बढ़ा दिया है। किसानों के लिए यह बरसात किसी वरदान से कम नहीं है। चूंकि कंडी का इलाका होने के कारण अधिकतर किसान बरसात पर ही निर्भर हैं। बरसात के कारण बढ़ी ठंडक व धरती में आई नमी दोनों ही गेहूं की फसल व मौसमी सब्जियों के लिए लाभदायक है। यदि कृषि विभाग के आंकड़ों के हिसाब से देखा जाए तो जिले में कुल एक लाख 43 हजार हेक्टेयर भूमि में खेती होती है जिसमें से 36 हजार हेक्टेयर भूमि के मालिक किसान तो केवल बरसात पर ही निर्भर हैं।

शुक्रवार को सारी रात रूक रूककर हुई बरसात ने किसानों के चेहरे खिला दिए हैं। चाहे वह गेहूं की फसल हो आलू, मटर, गाजर, गोभी व सरसों के साग के लिए तो यह सीधी खाद है। यह कहना गलत नहीं है कि जिला के कंडी के किसानों के लिए यह बरसात किसी वरदान से कम नहीं है।

------------------- शुष्क सर्दी से मिली निजात वहीं आम लोगों को भी इस बरसात ने काफी राहत दी है। शुष्क मौसम के कारण लोगों को वायरल इंफेक्शन की समस्या से भी राहत मिली है. इससे ठंडक भी बढ़ी है और शुष्क सर्दी से राहत मिली है। डा. विभोर संदल ने बताया कि चाहे शुष्क सर्दी से निजात मिली है परंतु ठंड बढ़ने से लोगों को सेहत का अधिक ध्यान रखना होगा।

---------------- कितने एमएम हुई बरसात

जिले में 09 एमएम बरसात हुई है। जिसमें होशियारपुर में 12 एमएम, दसूहा में 10 एमएम, गढ़शंकर में तीन एमएम व मुकेरियां हलके में 11 एमएम रिकार्ड की गई है।

chat bot
आपका साथी