पौंग बांध में पांच दिन में मिले 36 मृत पक्षी

अंतरराष्ट्रीय वेटलैंड पौंग बांध झील की वाइल्ड लाइफ सैंचुअरी की नगरोटा सूरियां रेंज में पड़ती वीट में मृत पक्षियों के मिलने का सिलसिला फिर शुरू हो गया है। इस कारण वाइल्ड विभाग सकते में आ गया है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 31 Mar 2021 06:28 PM (IST) Updated:Thu, 01 Apr 2021 07:01 AM (IST)
पौंग बांध में पांच दिन में मिले 36 मृत पक्षी
पौंग बांध में पांच दिन में मिले 36 मृत पक्षी

संवाद सहयोगी, तलवाड़ा : अंतरराष्ट्रीय वेटलैंड पौंग बांध झील की वाइल्ड लाइफ सैंचुअरी की नगरोटा सूरियां रेंज में पड़ती वीट में मृत पक्षियों के मिलने का सिलसिला फिर शुरू हो गया है। इस कारण वाइल्ड विभाग सकते में आ गया है। पीसीसीएफ अर्चना शर्मा व डीएफओ राहुल एम रेहाणे ने बताया कि इससे पहले 28 जनवरी से सात फरवरी तक करीब 5004 विभिन्न प्रजातियों के विदेशी पक्षी मृतक अवस्था में मिले थे। लेकिन धीरे धीरे हालात में सुधार आ गया था। अब यह सिलसिला दोबारा शुरू हो गया है। बता दें कि पक्षी मृत मिलने के बाद पूरा इलाका सील कर दिया गया था, यहां तक कि आसपास के लोगों को भी यहां जाने की अनुमति नहीं थी और मछली पकड़ने पर भी रोक लगा दी गई थी। उन्होंने बताया कि पांच दिन में 36 पक्षी मृत मिले हैं। इसके चलते विभाग ने इलाके में चौकसी बढ़ा दी है। नगरोटा सूरियां वन रेंज की एक बीट में 25 मार्च को 14, 26 मार्च को 8, 27 मार्च को 5, 28 मार्च को 5 व 29 मार्च को 4 पक्षी मृत मिलने से कुल संख्या 36 हो गईं हैं। वन्य जीव प्राणी विभाग के वाइल्ड लाइफ विग ने मृत पक्षियों के सैंपल जालंधर की एनआरडीडीएल लैब में भेज दिए हैं। रिपोर्ट आने के बाद ही साफ हो पाएगा कि मौत बर्ड फ्लू के कारण हुई है या फिर कोई और कारण है।

सावधानी बरतते हुए क्षेत्र में बढ़ाई गई निगरानी

डीएफओ वाइल्ड लाइफ राहुल रहाणे ने इसकी पुष्टि करते बताया कि मृत पक्षियों को निर्धारित प्रोटोकोल के अनुसार सुरक्षित व वैज्ञानिक ढंग से निपटा दिया गया है। एहतियात बरतते हुए विभाग ने जनहित में नोटिस जारी कर दिया है कि कोई व्यक्ति इस क्षेत्र में मृत पड़े पक्षी को हाथों से न छूएं। अगर किसी को कोई यहां मरा हुआ पक्षी मिलता है, तो उसकी सूचना तुरंत विभाग को दें। डीएफओ ने बताया कि सावधानी बरतते हुए पौंग बांध क्षेत्र में निगरानी बढ़ा दी है। इस साल के शुरू में फैले बर्ड फ्लू के कारण करीब 5004 के करीब पक्षियों की मौत हो गई थी।

chat bot
आपका साथी