कैबिनेट मंत्री अरोड़ा ने 15 विद्यार्थियों को सौंपे स्मार्ट फोन

उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री पंजाब सुंदर शाम अरोड़ा ने जिले के सरकारी स्कूलों के 15 विद्यार्थियों को अपने हाथ से स्मार्ट फोन सौंपे।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 12 Aug 2020 10:45 PM (IST) Updated:Wed, 12 Aug 2020 10:45 PM (IST)
कैबिनेट मंत्री अरोड़ा ने 15 विद्यार्थियों को सौंपे स्मार्ट फोन
कैबिनेट मंत्री अरोड़ा ने 15 विद्यार्थियों को सौंपे स्मार्ट फोन

जेएनएन, होशियारपुर : मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिदर सिंह की ओर से चंडीगढ़ में पंजाब स्मार्ट कनेक्ट स्कीम का आगाज के साथ आज उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री पंजाब सुंदर शाम अरोड़ा ने जिले के सरकारी स्कूलों के 15 विद्यार्थियों को अपने हाथ से स्मार्ट फोन सौंपे। स्थानीय जिला प्रबंधकीय कांप्लेक्स में रखे गए समागम में मुख्यमंत्री के राजनीतिक सलाहकार संगत सिंह गिलजियां, शाम चौरासी के विधायक पवन कुमार आदिया, चब्बेवाल के विधायक डॉ. राज कुमार, मुकेरियां की विधायक इंदू बाला, पूर्व विधायक लव कुमार गोल्डी, जिला कांग्रेस अध्यक्ष डॉ. कुलदीप नंदा, यूथ कांग्रेस जिला अध्यक्ष दमनदीप सिंह की मौजूदगी में 15 विद्यार्थियों, 10 लड़कियां व 5 लड़कों को मोबाइल सौंपते सुंदर शाम अरोड़ा ने कहा कि मुख्य मंत्री कैप्टन अमरिदर सिंह के नेतृत्व वाली सरकार ने चुनाव के दौरान लोगों से किया एक और अहम वादा पूरा कर दिया हैं।

कैबिनेट मंत्री ने कहा कि हलका चब्बेवाल के 633 छात्र व 439 छात्राओं को यह फोन दिए जा रहे हैं। इसी तरह गढ़शंकर 875 विद्यार्थियों व 793 छात्राएं यह स्मार्ट फोन प्राप्त करेंगी। दसूहा विधान सभा क्षेत्र में 1034 विद्यार्थी व 1111 छात्राएं, होशियारपुर में 529 छात्र व 828 छात्राएं, मुकेरियां में 891 छात्र व 747 छात्राएं, शाम चौरासी में 841 छात्र व 738 छात्राएं व उड़मुड़ में 601 छात्र व 524 छात्राओं को स्मार्ट पंजाब कनेक्ट स्कीम के अंतर्गत स्मार्ट फोन दिए जाएंगे।

यहां सिर्फ 15 विद्यार्थियों को मोबाइल फोन वितरित किए जाने संबंधी सुंदर शाम अरोड़ा ने बताया कि कोविड-19 महामारी के मद्देनजर कम गिनती वाले समागम को प्राथमिकता दी गई है ताकि कोविड संबंधी सरकार व स्वास्थ्य विभाग की हिदायतों का ध्यान रखा जा सके। एक समय में 26 स्थानों पर इस स्कीम के अंतर्गत समागमों के माध्यम से विद्यार्थियों को फोन वितरित किए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि पंजाब में 12वीं कक्षा में दाखिला लेने वाले 1.74 लाख विद्यार्थियों को 92 करोड़ की लागत से यह फोन दिए जा रहे हैं। उद्योगमंत्री ने फोन की विशेषताओं का विद्यार्थियों को होने वाले लाभ की बात करते हुए कहा कि यह विद्यार्थी अपने आप सिलेबस व कोर्सों के बाले में आनलाइन जानकारी हासिल करने के साथ-साथ अध्यापकों आनलाइन शिक्षा प्राप्त करने में सहायक होंगे।

उद्योग मंत्री ने कहा कि पंजाब सरकार की ओर से अपने सभी चुनाव वादे मुकम्मल किए जाएंगे। इस मौके पर सभी का धन्यवाद करते हुए डिप्टी कमिश्नर अपनीत रियात ने विद्यार्थियों को और भी मेहनत व लगन से पढ़ाई का संदेश दिया।

छात्रा गगनदीप हीर ने मुख्यमंत्री से की बात

सरकारी कन्या सीनियर सेकेंडरी स्कूल रेलवे मंडी की छात्रा गगनदीप हीर ने मुख्य मंत्री की ओर से स्मार्ट फोन लांच करने के बाद कैप्टन अमरिदर सिंह के साथ वीडियो कांफ्रेंसिग के माध्यम से बातचीत करते हुए पंजाब सरकार का धन्यवाद किया।

फोन की विशेषताएं

मैसर्ज लावा कंपनी की ओर से मुहैया करवाए जा रहे जैड 61ए 2 जीबी मॉडल वाले इस स्मार्ट फोन की रैम 2 जीबी प्रोसेसर 1.5 जीएचजैड व स्क्रीन डिस्पले 5.45 इंच है। फोन की रेजोलेशन 12803720, बैटरी 3000 एमएएच, 8 मैगा पिक्सल पिछला व 5 मैगा पिक्सल फ्रंट कैमरा है। यह स्मार्ट फोन वाई.फाई, ब्लूटूथ, जी.पी.एस. हैडफोन जैक की सुविधा सहित ओएस एनराइड, हर तरह के नेटवर्क 2 जी, 3 जी, 4 जी/ एल.टी.ई. वी.ओ.एल.टी.ई पर चलने वाला है, जिसकी सर्मथा 16 जी.बी. की है जो कि 128 जी.बी. तक जा सकती है।

chat bot
आपका साथी