डिलीवरी से पहले गर्भवती का खून 12 ग्राम से कम न हो

सिविल सर्जन डा. हरभजन राम मांडी के दिशा-निर्देशों पर व एसएमओ डा. लखविदर सिंह अठवाल की अध्यक्षता में कम्युनिटी हेल्थ सेंटर कलानौर में विश्व रोगी सुरक्षा दिवस मनाया।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 17 Sep 2021 05:02 PM (IST) Updated:Fri, 17 Sep 2021 05:02 PM (IST)
डिलीवरी से पहले गर्भवती का खून 12 ग्राम से कम न हो
डिलीवरी से पहले गर्भवती का खून 12 ग्राम से कम न हो

संवाद सहयोगी, कलानौर : सिविल सर्जन डा. हरभजन राम मांडी के दिशा-निर्देशों पर व एसएमओ डा. लखविदर सिंह अठवाल की अध्यक्षता में कम्युनिटी हेल्थ सेंटर कलानौर में विश्व रोगी सुरक्षा दिवस मनाया। यह दिवस मनाने का मुख्य उद्देश्य जच्चा बच्चा की सेहत संभाल के बारे में सेहत विभाग को जागरूक करना था।

एसएमओ डा. अठवाल ने बताया कि यह दिवस संसार भर में विश्व सेहत संगठन द्वारा मरीजों की सेहत संभाल के लिए दिए निर्देशों अनुसार मनाया जाता है। विश्व रोगी सुरक्षा दिवस 2021 के अनुसार जच्चा बच्चे की सेहत सुविधाओं में अधिक से अधिक सुधार लाकर गर्भवती महिलाओं और नवजन्मे बच्चों की मौत दर को घटाना है। डा. अठवाल ने कहा कि जच्चा बच्चा की सेहत संभाल और मौत दर को घटाने के लिए सेहत विभाग के अलावा गैर सरकारी संगठनों से भी मदद लेनी चाहिए। उन्होंने फील्ड स्टाफ को हिदायत की कि गर्भवती महिलाओं की जल्द से जल्द पहचान करें। यदि गर्भ को खतरा हो तो माहिर डाक्टर की सलाह लेकर इलाज करना चाहिए। डिलीवरी से पहले गर्भवती महिला का खून 12 ग्राम से कम नहीं होना चाहिए। इस मौके पर डा. विशाल, डा. सुरेश कुमार, दिलबाग सिंह, गुरप्रीत पाल, लखविदर कौर, रणजीत कौर, हरजीत कौर आदि उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी