सिविल अस्पताल में लगाया नसबंदी कैंप

सिविल सर्जन डा. वरिदर जगत के दिशा-निर्देशों के अनुसार जिला परिवार भलाई अधिकारी डा. विजय कुमार के नेतृत्व में सिविल अस्पताल गुरदासपुर में वर्कशाप का आयोजन किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 05 Dec 2020 03:32 PM (IST) Updated:Sat, 05 Dec 2020 03:32 PM (IST)
सिविल अस्पताल में लगाया नसबंदी कैंप
सिविल अस्पताल में लगाया नसबंदी कैंप

संवाद सहयोगी, गुरदासपुर : सिविल सर्जन डा. वरिदर जगत के दिशा-निर्देशों के अनुसार जिला परिवार भलाई अधिकारी डा. विजय कुमार के नेतृत्व में सिविल अस्पताल गुरदासपुर में वर्कशाप का आयोजन किया गया। डा. विजय कुमार ने बताया कि पंजाब सरकार की ओर से बढ़ रही आबादी के कारण पेश आ रही मुश्किलों पर काबू पाने के लिए सेहत विभाग प्रयास कर रहा है। 21 नवंबर से 27 नवंबर तक एएनएम व आशा वर्करों की ओर से उन्हीं घरों का सर्वेक्षण किया, जिनका परिवार आगे बढ़ाने का इरादा नहीं। उन्हें उत्साहित कर नसबंदी करवाने के लिए तैयार किया गया। 28 नवंबर से चार दिसंबर तक अलग अलग ब्लाकों में नसबंदी आप्रेशन करवाने का कैंप लगाए गए।

सीनियर मेडिकल अधिकारी इंचार्ज डा. चेतना ने बताया कि चीरा रहित आप्रेशन करने के लिए सिर्फ दस मिनट लगते है। इस आप्रेशन में कोई चीरा या टांका नहीं लगाया जाता है। यह महिलाओं के आप्रेशन से आसान है। आप्रेशन करवाने के उपरांत आधे घंटे के बाद अपने घर स्वयं चलकर जा सकता है। गायनाकोलोजिस्ट डा. मनजिदरजीत कौर ने बताया कि नसबंदी आप्रेशन कराने वाले को पंजाब सरकार की ओर से 1100 रुपये और मोटीवेट करने वाले को 200 रुपये दिए जाते है। इस मौके पर बच्चों के रोगों के माहिर डा. कमलदीप कौर, शमिदर कौर घुम्मण, सोमा देवी, सरबजीत कौर, रजिदर कौर, रुपिदर कौर आदि उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी