आशा वर्करों ने बीमा कार्ड बनाने का बहिष्कार किया

जिले की सभी आशा वर्करों व फेसिलिटेटर्ज ने सरबत आयुष्मान स्मार्ट बीमा कार्ड बनाने की प्रक्रिया का बहिष्कार करने की घोषणा की है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 21 Sep 2021 06:44 PM (IST) Updated:Tue, 21 Sep 2021 06:44 PM (IST)
आशा वर्करों ने बीमा कार्ड बनाने का बहिष्कार किया
आशा वर्करों ने बीमा कार्ड बनाने का बहिष्कार किया

संवाद सहयोगी, कलानौर : जिले की सभी आशा वर्करों व फेसिलिटेटर्ज ने सरबत आयुष्मान स्मार्ट बीमा कार्ड बनाने की प्रक्रिया का बहिष्कार करने की घोषणा की है। इन कार्डो को बनवाने के लिए आशा वर्करों पर वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी लगातार दबाव बना रहे हैं। हालांकि इन कार्डो को बनवाने के लिए पारिश्रमिक को लेकर स्वास्थ्य विभाग की ओर से कोई स्पष्ट निर्देश जारी नहीं किया गया है।

स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के मौखिक आदेश के अनुसार एक आशा वर्कर को 1200 रुपये की पेशकश की गई है। कई लाभार्थियों के आधार कार्ड को अपडेट करने के लिए आशा वर्करों की ड्यूटी भी लगाई जा रही है। कलानौर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में आशा वर्कर्स एंड फैसिलिटेटर्स यूनियन की अध्यक्ष बलविदर कौर अलीशेर के नेतृत्व में धरना दिया गया। कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए बलविदर कौर ने कहा कि आशा वर्करों को पिछले आठ माह से कोरोना वैक्सीन सत्र का भुगतान नहीं किया गया है। संगठन के मुख्य सलाहकार अमरजीत शास्त्री ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों पर स्वास्थ्य विभाग को निजी कंपनियों को सौंपने में कोई कसर नहीं छोड़ने का आरोप लगाया।

आशा वर्करों को आनर 42 प्रकार की सेवाएं प्रदान करने के लिए नियोजित किया गया है। उन्हें सामान्य श्रमिकों के समान वेतन नहीं दिया जाता है। उन्होंने सभी वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारियों को आगाह किया कि वे आशा वर्करों के धैर्य की परीक्षा न लें और कार्यकर्ताओं से उचित कार्य लें। इस मौके पर कुलदीप कौर, प्रवीण कौर, सुदेश कुमारी, उपदेश कुमारी, दलजीत कौर, मंजीत कौर, सुखजीत कौर, राजविदर कौर ने कहा कि 24 सितंबर को कांग्रेस पार्टी अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू के साथ हुई बैठक में अगर किसी मुद्दे का समाधान नहीं हुआ तो कड़ा संघर्ष किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी