बिना आदेश के ठेकेदार के कारिदों ने काटे पेड़

भारतीय सभ्यता में वृक्षों को देवताओं का दर्जा देते हुए पीपल आंवला आम तुलसी नीम जैसे पौधों की विशेष संभाल के साथ-साथ उनकी पूजा-अर्चना भी की जाती है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 27 Feb 2021 04:16 PM (IST) Updated:Sat, 27 Feb 2021 04:16 PM (IST)
बिना आदेश के ठेकेदार के कारिदों ने काटे पेड़
बिना आदेश के ठेकेदार के कारिदों ने काटे पेड़

संवाद सहयोगी, बटाला

भारतीय सभ्यता में वृक्षों को देवताओं का दर्जा देते हुए पीपल, आंवला ,आम ,तुलसी ,नीम जैसे पौधों की विशेष संभाल के साथ-साथ उनकी पूजा-अर्चना भी की जाती है, यहां एक तरफ हरियावल पंजाब तथा लायंस क्लब स्माइल जैसी संस्थाएं पर्यावरण को बचाने के लिए प्रत्येक शहरों में हजारों की संख्या में पेड़ पौधे लगा रही हैं, वही कुछ लोग हरे- भरे वृक्षों को काटने से भी गुरेज नहीं करते । इसकी ताजा मिसाल समाधि रोड पर स्थित शीतला माता मंदिर के बाहर देखने को मिली, यहां पर आज से करीब चार वर्ष पूर्व लायंस क्लब स्माइल के सदस्यों द्वारा इस कॉलोनी को हरा -भरा रखने के उद्देश्य से करीब 25 वृक्ष लगाए गए थे, जो आज सही देखभाल होने के कारण 15 से 20 फीट ऊंचे हो चुके हैं, लेकिन वीरवार को इनमें से पांच वृक्ष काट दिए गए। हालांकि शेष वृक्ष मोहल्ला निवासियों के विरोध करने पर कटने से बच गए। मोहल्ला वासियों ने इसके लिए जंगलात महकमे को दोषी ठहराते हुए इस कार्य में सम्मिलित अधिकारी की जांच कराने की मांग की है। सींच कर किया था बड़ा

इस संबंध में लायंस क्लब स्माईल के मैंबर वरिदर सिंह ने बताया कि करीब चार वर्ष पहले लायंस क्लब द्वारा शीतला माता मंदिर रोड किनारे पर करीब 25 पौधे लगाए गए थे, जोकि चार साल मेरे द्वारा व वासियों द्वारा पानी डालकर सेवा कर इन पौधों को वृक्ष तैयार किया गया। वीरवार को पास के ही ठेकेदार द्वारा इन वृक्षों में से सुबह पांच वृक्षों को काट दिया। उन्हें रोकने की बहुत कोशिश की,लेकिन वे ठेकेदार व वर्कर नही माने। उनसे जब पूछा गया कि यह वृक्ष को क्यों काटा जा रहा है तो उन्होंनें बताया कि प्रशासन द्वारा उन्हें निर्देश मिला है कि वृक्ष को काटा जाएं।

मेरे ध्यान में नहीं है मामला

इस संबंध में फोरेस्ट विभाग के जईई सहोता ने कहा कि वीरवार को सुबह ही मुझे फोन आया था कि वृक्ष को काटा जा रहा है तो मैंने मौके पर पहुंचकर काम को रोकवा दिया। जब उनसे पूछा गया कि जो वृक्ष काट दिए गए हैं अब उसका क्या, तो उन्होंनें कहा कि जो काटे गए हैं वे छोटे पौधे थे।

जांच कर दोषी के विरुद्ध होगी कार्रवाई : एसडीएम इस संबंध मे जब एसडीएम बटाला बलविदर सिंह से बात की गई तो उन्होंने बताया कि मेरे नोटिस में यह बात नही है। ना ही ऐसा कोई निर्देश किसी ठेकेदार को नहीं दिया गया है। इसका पता करवाया जाएगा तथा जिसने भी वृक्ष को कटवाया है उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

chat bot
आपका साथी