पेटेंट, कापीराइट की जानकारी दी

पंडित मोहन लाल एसडी कालेज फार वूमेन की आइक्यूएसी टीम ने प्रिसिपल डा. नीरु शर्मा के दिशा-निर्देशों पर इंचार्ज डा. रमा गंडोत्रा पूनम सेठ व संदीप कौर गोराया की अध्यक्षता में बौद्धिक संपत्ति अधिकार विषय पर वेबिनार का आयोजन किया।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 14 Oct 2021 03:52 PM (IST) Updated:Thu, 14 Oct 2021 03:52 PM (IST)
पेटेंट, कापीराइट की जानकारी दी
पेटेंट, कापीराइट की जानकारी दी

संवाद सहयोगी, गुरदासपुर : पंडित मोहन लाल एसडी कालेज फार वूमेन की आइक्यूएसी टीम ने प्रिसिपल डा. नीरु शर्मा के दिशा-निर्देशों पर इंचार्ज डा. रमा गंडोत्रा, पूनम सेठ व संदीप कौर गोराया की अध्यक्षता में बौद्धिक संपत्ति अधिकार विषय पर वेबिनार का आयोजन किया। इसमें मुख्य वक्ता प्रो. केवी भानू कामर्स में पीजी पाठशाला, मोकस प्लेटफार्म के लिए ई कंटेंट विकसित करने के नेशनल कोआर्डिनेटर वाइस चेयरमैन फार सेंटर फार ई लर्निंग एंड टीचिग लर्निंग सेंटर, एसजीटीबी, खालसा कालेज, न्यू दिल्ली से विशेष तौर पर आनलाइन रहे। वेबिनार की शुरुआत में प्रिसिपल डा. नीरु शर्मा ने स्वागत किया।

मुख्य वक्ता प्रो. केवी भानू ने बौद्धिक संपत्ति अधिकार विषय ने अपने विचार पीपीटी के जरिए पेश करते हुए कहा कि बौद्धिक संपत्ति को अप्रयोग मूल व सृजनात्मक विचारों या पेटेंट, कापीराइट व व्यापारिक गुप्त कानूनों द्वारा सुरक्षित किए कार्यो के रूप में परिभाषित करके बताया। उसको आगे खोजों के पेटेंट्स, साहित्यक कार्यो के कापीराइट्स व बहु पक्षीय व्यापार की विशेषता वाले वैश्वीकरण के विश्व में व्यापारिक, पारदर्शता व बढ़ाने आदि के बारे में कहा। कापीराइट के बारे में कहा कि कापी राइट सुरक्षित सबसे महत्वपूर्ण विषय बन गया है। कापी राइट अलग अधिकार है, जो कानून लेखकों को उनकी बौद्धिक संपत्ति को देने के अपने नियमों व शर्तों को कायम रखने के लिए प्रदान करता है।

पेटेंट्स के बारे में कहा कि पेटेंट एक दस्तावेज होता है, पेटेंट द्वारा दी गई सुरक्षा समय में सीमित होती है। इसके अलावा उन्होंने बौद्धिक संपत्ति अधिकार के बारे में बहुत से विचार फैकल्टी से सांझे किए। कालेज फैकल्टी ने शंका वाले प्रश्न पूछे, उनके उत्तर उन्होंने संतोषजनक दिए। अंत में प्रिसिपल डा. नीरू ने मुख्य वक्ता का धन्यवाद किया, जिन्होंने मूल्यवान विचार फेकलटी से सांझे किए।

chat bot
आपका साथी