विद्यार्थियों को कालेज कैंपस स्वच्छ रखने को प्रेरित किया

पंडित मोहन लाल एसडी कालेज फार वूमेन के एनएसएस विभाग ने प्रिसिपल डा. नीरु शर्मा के दिशा-निर्देशों पर क्लीन इंडिया कार्यक्रम के तहत शपथ ग्रहण समारोह रैली पालिथीन मुक्त मुहिम पुराने कपड़ों के थैले और क्लीन इंडिया कार्यक्रम में रजिस्ट्रेशन आदि गतिविधियां करवाई।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 28 Oct 2021 10:28 PM (IST) Updated:Thu, 28 Oct 2021 10:28 PM (IST)
विद्यार्थियों को कालेज कैंपस स्वच्छ रखने को प्रेरित किया
विद्यार्थियों को कालेज कैंपस स्वच्छ रखने को प्रेरित किया

संवाद सहयोगी, गुरदासपुर : पंडित मोहन लाल एसडी कालेज फार वूमेन के एनएसएस विभाग ने प्रिसिपल डा. नीरु शर्मा के दिशा-निर्देशों पर क्लीन इंडिया कार्यक्रम के तहत शपथ ग्रहण समारोह, रैली, पालिथीन मुक्त मुहिम, पुराने कपड़ों के थैले और क्लीन इंडिया कार्यक्रम में रजिस्ट्रेशन आदि गतिविधियां करवाई। प्रोग्राम अधिकारी डा. मुखविदर कौर व स्मिता खजूरिया की अध्यक्षता में हुए शपथ ग्रहण समारोह में पूरे कालेज के स्टाफ सदस्य व छात्रों को कालेज कैंपस, क्लासरूम, वाशरूम ग्राउंड, लाइब्रेरी आदि को स्वच्छ रखने के लिए प्रेरित किया।

उसके बाद करीब 50 वालंटियरों ने घर में पड़े पुराने कपड़ों के थैले बनाए, जिन्हें कालेज स्टाफ में बांटा गया। पालिथीन मुक्ति मुहिम में वालंटियरों ने पूरे कालेज, प्रिसिपल आफिस, लैबज, ग्राउंड लाइब्रेरी, कैबिन व क्लास रूम में पालिथीन एकत्र किए और उन्हें प्लास्टिक डब्बों में फेंका गया। जिन-जिन अध्यापकों से प्लास्टिक के लिफाफे पाए गए, उनसे लिफाफे लेकर उन्हें कपड़े के थैले में दिए गए ताकि वह उन थैलों को प्रयोग में लाएं। इसके अलावा क्लीन इंडिया को समर्पित रैली भी निकाली गई, जिसको हरी झंडी प्रिसिपल ने दी। यह रैली कालेज कैंपस में और बाहर काहनूवान चौक तक निकाली गई। वालंटियरों ने हाथों में क्लीन इंडिया से संबंधित स्लोगन पकड़े हुए थे, जिन पर अपने घर, गलियों, सड़कों व समूचे वातावरण को स्वच्छ रखने संबंधी स्लोगन लिखे हुए थे। प्रिसिपल डा. नीरु शर्मा ने एनएसएस इंचार्जो की प्रशंसा की। विद्यार्थियों को खुश रहने के तरीके बताए

संवाद सहयोगी, कलानौर : साहिबजादा जोरावर सिंह फतेह सिंह पब्लिक सीनियर सेकेंडरी स्कूल कलानौर के चेयरमैन अजीत सिंह मल्ली और प्रिसिपल डा. विपन डिसूजा की देखरेख में सिख हेल्पिग सिखो के तहत कार्यक्रम करवाया। सतनाम सिंह ने स्कूल के विद्यार्थियों को समाज में नैतिक मूल्यों संबंधी विस्तार सहित रोशनी डाली।

उन्होंने विद्यार्थियों को स्व अनुशासन, जिदगी में आगे बढ़ने के नियम, खुश रहना, सार्थक सोच रखने के तरीकों संबंधी जानकारी दी। उन्होंने भगत पूर्ण व प्रो. साहिब संहि के जीवन कहानियों के माध्यम से स्कूल के बच्चों को कुछ नया सीखने की शिक्षा दी। स्कूल मैनेजमेंट के चेयरमैन अजीत सिंह मल्ली और प्रिसिपल डा. विपन डिसूजा ने सतनाम सिंह का विशेष सम्मान किया।

chat bot
आपका साथी