मैप पोटर्ल के तहत हो रही है धान की खरीद

धान कटाई की शुरू होते ही जहां मार्केट कमेटी के अधीन आती विभिन्न मंडियों में धान की आवक बढ़ती जा रही है

By JagranEdited By: Publish:Sat, 16 Oct 2021 07:44 PM (IST) Updated:Sat, 16 Oct 2021 07:44 PM (IST)
मैप पोटर्ल के तहत हो रही है धान की खरीद
मैप पोटर्ल के तहत हो रही है धान की खरीद

संवाद सहयोगी, कलानौैर

धान कटाई की शुरू होते ही जहां मार्केट कमेटी कलानौर के अधीन आती विभिन्न मंडियों में धान की आवक बढ़ती जा रही है, वहीं इस बार अनाज मंडियों में धान की खरीद जमीन मैप पोर्टल ई मंडीकरण के नियमों के तहत हो रही है। जिससे मंडियों के कमिशन एजेंटों द्वारा अपनी दुकानों पर कंप्यूटर लगाकर धान की खरीद की जा रही है।

मल्ली कमिशन के एजेंट के जसपाल सिंह, आढ़ती गुरनाम सिंह बरीला गोबिद ट्रेडिग, आढ़ती हरवंत सिंह लोपा ट्रेडिग, आढ़ती गुरपिदर सिंह काहलों, आढ़ती अमृतपाल सिंह, सियाल कमिशन एजेंट के मालिक सतीश कुमार वडाला बांगर, दलजीत सिंह बाजवा, आढ़ती अमृतपाल सिंह आदि ने कहा कि पहले समय में वे सीधे किसानों से फसल की खरीद करते रहे हैं लेकिन इस बार लैंड मैप ई पोर्टल मार्केटिग के तहत धान की खरीद की जा रही है।

उन्होंने कहा कि धान की खरीद संबंधी मंडीकरण बोर्ड द्वारा उन्हें जमीन मैप ई पोर्टल संबंधी लोडिग आईडी जारी की हुई है। जिसके चलते अब जो भी किसान अपनी दुकान पर धान बेचने आ रहा है, उसका आधार कार्ड, हद बस्त नंबर व नाम जमीन मैप पोर्टल में संबंधित किसान की जमीन की सूची मिलने के बाद किसानों की धरान की फसल खरीदी जा रही है।

किसान सुखराज सिंह, भोला सिंह , हिम्मत सिंह लोपा, जसबीर सिंह भंडाल आदि ने कहा कि वे पहली बार लैंड मैप पोर्टल के तहत धान बेच रहे हैं। उन्होंने कहा कि इस पद्धति के माध्यम से उन किसानों और किसानों की फसलें जो अनुबंध के आधार पर जमीन पर खेती कर रहे थे, उन्हें भी पोर्टल आईडी के तहत खरीदा जा रहा था।

17 हजार 431 टन धान की हो चुकी है खरीद

मार्केट कमेटी कलानौर के सचिव ओम प्रकाश चट्ठा से बात की गई तो उन्होंने कहा कि इस बार लैंड मैप पोर्टल ई-मार्केटिग के तहत मंडियों में धान की खरीद की जा रही है। उन्होंने कहा कि पहले समय मंडीकरण बोर्ड द्वारा मार्केट कमेटी कलानौर संबंधित गांवों के किसानों की जमीनों की सूची पोर्टल में दर्ज किए गए थे। जिसके तहत अब मंडियों में आढ़तियों द्वारा वोटर में शामिल किसानों की फसल खरीदी जा रही है। पोर्टल के तहत किसान की प्रति एकड़ जमीन में 30 क्विंटल तक धान की खरीद करने के आदेश जारी किए हुए है। पोर्टल में किसानों की जमीन दर्ज है, उस हिसाब से फसल खरीदी जाएगी। मार्केट कमेटी कलानौर के अधीन आती अलग अलग मंडियों में अब तक पोर्टल नियमों के तहत 17 हजार 431 टन धान की खरीद की जा चुकी है।

chat bot
आपका साथी