नम आंखों से किया सुखराज की शहादत को नमन

जम्मू कश्मीर के नगरोटा सैक्टर में आतंकियों से लड़ते हुए शहादत का जाम पीने वाले सेना की 166 मीडियम रेजीमेंट के हवलदार सुखराज सिंह का पांचवां श्रद्धांजलि समारोह शहीद सैनिक परिवार सुरक्षा परिषद के महासचिव कुंवर रविदर सिंह विक्की की अध्यक्षता में सिटी एविन्यू डेरा बाबा नानक रोड़ बटाला में आयोजित किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 29 Nov 2021 07:24 PM (IST) Updated:Mon, 29 Nov 2021 07:24 PM (IST)
नम आंखों से किया सुखराज की शहादत को नमन
नम आंखों से किया सुखराज की शहादत को नमन

संवाद सहयोगी, बटाला : जम्मू कश्मीर के नगरोटा सैक्टर में आतंकियों से लड़ते हुए शहादत का जाम पीने वाले सेना की 166 मीडियम रेजीमेंट के हवलदार सुखराज सिंह का पांचवां श्रद्धांजलि समारोह शहीद सैनिक परिवार सुरक्षा परिषद के महासचिव कुंवर रविदर सिंह विक्की की अध्यक्षता में सिटी एवेन्यू डेरा बाबा नानक रोड़ बटाला में आयोजित किया गया। उसमें रक्षा सेवाएं भलाई विभाग के डिप्टी डायरेक्टर कर्नल पीएस बाजवा बतौर मुख्य मेहमान शामिल हुए। इनके अलावा शहीद की माता स्वर्णजीत कौर, पत्नी हरमीत कौर, भाई धनराज सिंह,बेटी शुभरीत कौर, बेटा सरगुण देव सिंह, ससुर कुलदीप सिंह, सास मनदीप कौर आदि ने विशेष मेहमान के तौर पर शामिल होकर शहीद को श्रद्धासुमन अर्पित किए।

सर्वप्रथम श्री अखंड पाठ साहब का भोग डालते हुए रागी जत्थे द्वारा बैरागमयी कीर्तन कर शहीद को नमन किया गया। मुख्यातिथि व अन्य मेहमानों ने शहीद के चित्र के समक्ष पुष्पांजलि अर्पित करके समारोह की शुरूआत की। मुख्यातिथि डिप्टी डायरेक्टर कर्नल पीएस बाजवा ने कहा कि शहीद राष्ट्र, का सिरमौर होते हैं, जो अपना बलिदान देकर देश की भावी पीढ़ी में राष्ट्र पर मर मिटने का जज्बा पैदा करके यह संदेश दे जाते हैं कि एक सैनिक के लिए राष्ट्र सर्वोपरि होता है। कुंवर रविंदर विक्की ने कहा कि हमारे देश का वीर सैनिक कठिन परिस्थतियों में अपनी ड्यूटी निभाता है, मगर किसी से शिकायत नहीं करता। उन्होंने कहा सरहद पर सैनिक जागता है तभी देश चैन से सोता है। शहीद की यूनिट के हवलदार हरजीत सिंह ने कहा कि हवलदार सुखराज सिंह उनकी यूनिट के गौरव थे। उसकी शहादत के पांच वर्षो बाद भी यूनिट में उसका नाम सुनहरी अक्षरों में दर्ज है तथा उसके बलीदान से हमारे जवान हमेशा प्रेरणा लेते रहेंगे। इस अवसर पर मुख्यातिथि द्वारा शहीद के परिजनों सहित 5 अन्य शहीद परिवारों को स्मृति चिन्ह व शॉल भेंट कर सम्मानित किया गया। इस मौके पर शहीद सिपाही मनिदर सिंह के पिता सतपाल अत्तरी, शहीद जतिदर कुमार के पिता राजेश कुमार, शहीद मनदीप कुमार के पिता नानक चंद, हवलदार इन्द्रजीत सिंह, बीएचएम परकाश सिंह, लांसनायक परमजीत सिंह, सिपाही सरूप सिंह, गुरप्रीत सिंह आदि उपस्थित थे। शहीदों के सम्मान में सराहनीय कार्य कर रही है परिषद

कर्नल बाजवा ने कहा कि शहीद सैनिक परिवार सुरक्षा परिषद ने शहीदों के सम्मान में इस तरह के कार्यक्रम आयोजित करने का जो सिलसिला शुरू किया है, उससे शहीद परिवारों का मनोबल ऊंचा हुआ है। वे महसूस करते हैं कि बेशक उन्होंने अपने घरों के चिराग देश की बलिवेदी पर कुर्बान कर दिए, मगर कोई तो हैं जो उनके लाडलों की शहादत की गरिमा को बहाल रखे हुए है।

chat bot
आपका साथी