पटवारियों ने अतिरिक्त हलकों का काम रखा ठप, लोग परेशान

पंजाब भर में राजस्व विभाग के मुलाजिमों ने अतिरिक्त हलकों का कामकाज मुकम्मल बंद रखा।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 22 Jun 2021 06:37 PM (IST) Updated:Tue, 22 Jun 2021 06:37 PM (IST)
पटवारियों ने अतिरिक्त हलकों का काम रखा ठप, लोग परेशान
पटवारियों ने अतिरिक्त हलकों का काम रखा ठप, लोग परेशान

संवाद सहयोगी, काहनूवान : पंजाब भर में राजस्व विभाग के मुलाजिमों ने अतिरिक्त हलकों का कामकाज मुकम्मल बंद रखा। इससे विभाग में काम करवाने आने वाले लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। मंगलवार को सब तहसील कार्यालय में काम नहीं होने से कई लोगों को परेशान होते देखा गया।

सब तहसील पहुंचे जरनैल सिंह लाधूपुर ने कहा कि वे जमीन संबंधी काम करवाने के लिए हलका पटवारी के पास आया था, मगर उसने उनके हलका का कोई भी काम करने से मना कर दिया। इसी तरह शेर सिंह ने बताया कि वह गरीब लोगों के साथ उनके राशन कार्ड बनाने वाली फाइलों पर वेरीफिकेशन करवाने आया था, मगर मुलाजिमों ने ऐसा करने से मना कर दिया। कहा कि उनकी यूनियन द्वारा अतिरिक्त हलकों के कामकाज आज से बंद करने का एलान किया हुआ है। वे अपने हलके के अलावा किसी भी हलके का काम नहीं करेंगे।

इस संबंधी जब रेवेन्यू पटवार यूनियन के जिला प्रधान दविदर सिंह व कानूनगो यूनियन के प्रधान सुरजीत सिंह सैनी से बातचीत की गई तो उन्होंने कहा कि उनकी यूनियन द्वारा संयुक्त तौर पर 15 मई से पंजाब सरकार को अलटीमेटम दिया था कि वह अपने हलकों के अलावा अन्य कोई भी काम करने से असमर्थ हैं। उन्होंने कहा कि पंजाब भर में पटवारियों के 4716 पद हैं। इनमें से 2721 पद खाली हैं। इसी तरह कानूनगो के 666 पदों में से 156 रिक्त हैं। यही कारण है कि एक-एक पटवारी व कानूनगो को तीन से चार हलकों का अतिरिक्त चार्ज दिया हुआ है। इस काम को बढि़या तरीके से तभी पूरा किया जा सकता है कि यदि सरकार पटवारियों व माल विभाग के अन्य खाली पदों पर तुरंत नियुक्तियां करें। डीसी बोले-दो-तीन माह पहले की तरह काम करें कर्मचारी

मामले को लेकर डीसी मोहम्मद इशफाक ने कहा कि वे राजस्व विभाग के मुलाजिमों से अपील करते हैं कि वे दो या तीन महीने के लिए कार्य पहले की तरह जारी रखें। पंजाब सरकार 1152 पोस्टों के लिए जारी की गई भर्ती प्रक्रिया जल्द पूरा करने जा रही है। पटवारियों ने दिया धरना

संवाद सहयोगी, बटाला : पिछले दिनों किसान जत्थेबंदियों ने रास्ते बनवाने को लेकर सब तहसील श्री हरगोबिदपुर में नायब तहसीलदार दफ्तर के सामने धरना लगाया था। उन्होंने सब तहसील के कमरों को ताला लगाकर अंदर काम कर रहे कर्मचारियों को बंधक बना दिया था। इसके रोष में पटवार यूनियन ने मंगलवार को दूसरे दिन भी धरना लगाकर पुलिस से उन किसान नेताओं पर कार्रवाई की मांग की है।

पटवारी साहिब सिंह, जसपाल सिंह और हरसिमरन सिंह ने कहा कि इस संबंधी पुलिस को भी लिखित शिकायत दी गई है। जब तक उन किसानों पर कार्रवाई नहीं होती, वे काम काज ठप रखेंगे।

chat bot
आपका साथी