बिना नई इमारत के श्री गुरु नानक देव यूनिवर्सिटी कालेज कलानौर का सेशन शुरू

ऐतिहासिक कस्बा कलानौर के अदालतपुर रोड पर करोड़ों रुपये की लागत से तैयार करवाए जा रहे श्री गुरु नानक देव यूनिवर्सिटी डिग्री कालेज का निर्माण तय समय से पिछड़ चुका है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 09 Sep 2021 04:23 PM (IST) Updated:Thu, 09 Sep 2021 04:23 PM (IST)
बिना नई इमारत के श्री गुरु नानक देव यूनिवर्सिटी कालेज कलानौर का सेशन शुरू
बिना नई इमारत के श्री गुरु नानक देव यूनिवर्सिटी कालेज कलानौर का सेशन शुरू

संवाद सहयोगी, कलानौर : ऐतिहासिक कस्बा कलानौर के अदालतपुर रोड पर करोड़ों रुपये की लागत से तैयार करवाए जा रहे श्री गुरु नानक देव यूनिवर्सिटी डिग्री कालेज का निर्माण तय समय से पिछड़ चुका है। कालेज द्वारा 2021-22 का सेशन शुरू करने के बावजूद भी विद्यार्थियों को कालेज की अपनी इमारत नसीब नहीं हुई है। इससे कालेज के विद्यार्थियों को बुनियादी सुविधाएं प्राप्त नहीं हो रही है।

जानकारी के मुताबिक पिछली अकाली-भाजपा सरकार के दौरान 13 दिसंबर 2016 को उस समय के मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल ने इस कालेज का नींव पत्थर रखा था। इसका काम आगे नहीं बढ़ सका। कांग्रेस सरकार आने पर कैबिनेट मंत्री सुखजिदर सिंह रंधावा ने 10 मई 2018 को कालेज का निर्माण कार्य शुरू करवाया। डिग्री कालेज का निर्माण 18 महीने में मुकम्मल करना तयर किया था, मगर कोरोना महामारी और अन्य कारणों के चलते डिग्री कालेज का निर्माण अभी तक मुकम्मल नहीं हो सका। दूसरी तरफ डिग्री कालेज जो इस समय आइटीआइ की इमारत में चल रहा है, में पढ़ाई कर रहे विद्यार्थियों ने बताया कि डिग्री कालेज कलानौर में बीए पहला, बीए तीसरा सेमेस्टर, बीए पांचवां सेमेस्टर के अलावा इससे संबंधित बीएससी आइटी, बीएससी फैशन डिजाइनिग, बीएससी इक्नामिक्स व एक साल का डिप्लोमा डीसीए, लाइब्रेरी साइंस और लाइब्रेरी साइंस शुरू हो चुके हैं। उन्होंने कहा कि आइटीआइ की खस्ता हालत इमारत में सुविधाओं की बड़ी कमी है। डिग्री कालेज में लैब की कमी होने से मेडिकल और नान मेडिकल की कक्षाएं भी नहीं लग सकी। इससे क्षेत्र के होनहार बच्चों को मेडिकल व नान मेडिकल की पढ़ाई करने के लिए दूर-दराज के कालेजों में दाखिला लेना पड़ रहा है। उधर, लोक निर्माण विभाग के एक्सईएन मनमोहन लाल से बातचीत की गई तो उन्होंने कहा कि डिग्री कालेज के नए सेशन के विद्यार्थियों के लिए छह कमरों का निर्माण कार्य मुकम्मल किया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी