गांव उच्चा धकाला के लोगों को मिलने लगा साफ पेयजल

डीसी मोहम्मद इशफाक के नेतृत्व में जल सप्लाई व सेनिटेशन विभाग की ओर से जिले में लोगों को पीने वाले पानी की उपलब्धा करने के लिए सफल प्रयास किए गए हैं।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 02 Aug 2021 04:12 PM (IST) Updated:Mon, 02 Aug 2021 04:12 PM (IST)
गांव उच्चा धकाला के लोगों को मिलने लगा साफ पेयजल
गांव उच्चा धकाला के लोगों को मिलने लगा साफ पेयजल

संवाद सहयोगी, गुरदासपुर : डीसी मोहम्मद इशफाक के नेतृत्व में जल सप्लाई व सेनिटेशन विभाग की ओर से जिले में लोगों को पीने वाले पानी की उपलब्धा करने के लिए सफल प्रयास किए गए हैं। इसके चलते किसी समय गुरदासपुर के उच्चा धकाला गांव के निवासियों को पानी की उपलब्धा व पहुंच के लिए कई मुश्किलों का सामना करना पड़ता था, लेकिन अब बीते समय की बात हो चुकी है।

जल सप्लाई व सेनिटेशन विभाग के कार्यकारी इंजनियर लवदीप सिंह ने बताया कि विभाग की ओर से गांव को 24 घंटे पाइपों के माध्यम से पानी सप्लाई की जा रही है। पानी की उपलब्धता ने गांव के लोगों की जीवनशैली में कई सकारात्मक तब्दीलियां की हैं। गुरदासपुर की धरती 1487 में श्री गुरु नानक देव जी के विवाह की पवित्र रस्मों की गंवाही भरती है। दोरांगला ब्लाक में एक छोटे से गांव उच्चा धकाला में 162 परिवार रह रहे हैं। गांव में पानी की सीमित स्त्रोतें थे, जिनका इस्तेमाल गांव वासी कर रहे थे। उन्होंने बताया कि जल सप्लाई व सेनिटेशन विभाग की तकनीकी टीम ने ग्राम पंचायत के साथ कई बैठकें की और जल सप्लाई स्कीम के लिए उन्होंने गांव में किए जाने वाले कार्यो व विशेषताओं से ग्राम पंचायत को अवगत करवाया। इसके साथ ही विभिन्न जागरुकता गतिविधियों की सहायता से गांव के लोगों को साथ लेकर संचार व जागरूकता मुहिम भी चलाई गई। उन्होंने कहा कि इन गतिविधियों से ग्राम पंचायत जल सप्लाई व सेनिटेशन कमेटी का गठन किया गया तथा फंड के रुप में 50 हजार रुपये इकट्ठे किए गए। पंचायत के सहयोग से सितंबर 2020 में स्कीम शुरू की गई थी। यह स्कीम 36 लाख रुपये की लागत से एक साल में तैयार हुई। इस स्कीम से जल सप्लाई व सेनिटेशन विभाग, पंजाब द्वारा सभी घरों, स्कूलों, आंगनबाड़ी केंद्रों व गुरुद्वारा साहिब में सौ फीसद टूटी कनेक्शन मुहैया करवाए गए हैं। पहले मुश्किल से मिलता था साफ पानी

गांव निवासी गुरदेव सिंह का कहना है कि पहले गांव में साफ पानी पीने के लिए बहुत मुश्किल से मिलता था। लेकिन अब जल सप्लाई व सेनिटेशन विभाग द्वारा पूरे गांव को टूटी कनेक्शन मुहैया करवाए गए हैं। इससे गांव वासियों को पीने के लिए पानी की सुविधा मिल गई है। गांव के एक और निवासी प्रीतम सिंह ने कहा कि इस मिशन को सफल करने में गांव वासियों ने भी पूरा सहयोग दिया है। इससे गांव वासियों को पीने के लिए साफ पानी मिल रहा है।

chat bot
आपका साथी