फरवरी में मार्च का अहसास, दोपहर में गर्मी-शाम को ठंड

फरवरी में मार्च का अहसास, दोपहर में गर्मी-शाम को ठंड

फरवरी का महीना खत्म होने वाला है। ऐसे में मौसम ने अपना मिजाज बदलना शुरू कर दिया है।

JagranFri, 26 Feb 2021 03:13 PM (IST)

रवि कुमार, गुरदासपुर :

फरवरी का महीना खत्म होने वाला है। ऐसे में मौसम ने अपना मिजाज बदलना शुरू कर दिया है। सुबह और शाम के वक्त ठंड का अहसास किया जा रहा है, जबकि दोपहर के समय हल्की गर्मी महसूस होने लगी है।

गर्मी से राहत पाने के लिए कई लोग अपनी सेहत को नजरअंदाज करते हुए अब से ही पंखे लगा रहे है। मगर माहिर डाक्टरों के अनुसार अभी मौैसम पूरी तरह से बदला नहीं है। अभी से पंखे चलाना शरीर को बीमार कर सकता है। सुबह और शाम के समय तापमान कम रहता है, मगर दोपहर के समय अधिकतम तापमान 30 डिग्री और न्यूनतम तापमान 12 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहता है। मौसम विभाग के अनुसार आने वाले दिनों में मौसम साफ रहने से तापमान में और वृद्धि होगी।

गौरतलब है कि बारिश न होने के चलते गर्मी ने अपनी दस्तक देनी शुरू कर दी है। मौसम में बदलाव होने के कारण सर्दी, जुकाम, बुखार, बदन दर्द, सिरदर्द, आंखों में जलन, पेट दर्द और फ्लू जैसी बीमारियों का लोग शिकार हो सकते है। खासतौर पर वो लोग जिनकी इम्युनिटी कमजोर है। ऐसे में जरूरत है बदलते मौसम में खुद को बीमारियों से बचाकर रखने के लिए अपना ख्याल रखें।

अभी पंखा न चलाएं

डाक्टर हरिदेव अग्निहोत्री ने कहा कि चूंकि मौसम बदल रहा है, इसलिए सुबह-शाम ठंड, तो दोपहर में गर्मी महसूस होती है। ऐसे में जो लोग दोपहर को बाहर से आते हैं, वह घर आते ही पंखा चला लेते हैं जो बदलते मौसम में बीमारी की सबसे बड़ी वजह है। इससे सर्द-गर्म हो जाता है, जिसके चलते कुछ देर बाद बुखार महसूस होने लगता है। इसलिए जब भी बाहर से आएं, गर्मी महसूस हो तो पंखा ना चलाएं बल्कि कुछ देर आराम से बैठें। तापमान अपने आप सामान्य लगने लगेगा।

सफाई का रखें ध्यान

उन्होंने कहा कि सर्दी-जुकाम और फ्लू जैसी बीमारियों से बचने का सबसे आसान तरीका है हाथों को साफ रखना। हमारे हाथ हमेशा ही गंदे रहते हैं, क्योंकि ज्यादातर लोग अपने हाथों को सामने रखकर खांसते या छींकते हैं या फिर पूरे टाइम अपनी नाक को हाथों से ही पोंछते रहते हैं। लिहाजा हाथों को साबुन-पानी से अच्छी तरह से धोना बेहद जरूरी है। कम से कम 20 सेकेंड तक हाथों को अच्छी तरह से धोएं। अगर आप ऐसी जगह पर हैं जहां आप हैंडवाश नहीं कर सकते तो सैनिटाइजर का इस्तेमाल करें।

ऐसी चीजें खाएं ताकि इम्यूनिटी हो मजबूत

जिन लोगों को जल्दी सर्दी, जुकाम, बुखार जैसी बीमारियां जकड़ लेती हैं, अक्सर उन लोगों का इम्यून सिस्टम कमजोर होता है। उन लोगों को इम्यूनिटी मजबूत करने वाली चीजें खानी चाहिए। ऐसे लोग चाहें तो ग्रीन टी या ब्लैक टी पी सकते हैं, लेकिन दिन में केवल एक या दो कप ही पीएं। ज्यादा पीने पर तबियत बिगड़ भी सकती है। इसके अलावा आप कच्चा लहसुन, दही, ओट्स, विटामिन डी और सी युक्त पदार्थ जैसे नींबू और आंवले का सेवन कर सकते हैं।

फल और सब्जियों का ज्यादा करें सेवन

बदलते मौसम में फल और सब्जियों का ज्यादा सेवन करना चाहिए। खासतौर पर हरी सब्जियों का। गाजर, मूली, टमाटर जैसी सब्जियां अधिक मात्रा में लेनी चाहिए क्योंकि इनमें एंटीआक्सिडेंट तत्व होते हैं, जो शरीर में जमे तत्वों को बाहर निकालने में मदद करते हैं। इसके साथ ही फलों में भी सेहत का राज छिपा होता है, जो बाडी को फ्रेश रखता है और शरीर को बीमारियों से बचाता है।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.