अब कूरियर से घरों में पहुंचेगा ड्राइविग लाइसेंस

ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के बाद भी काफी लोग लाइसेंस लेने के लिए कार्यालय नहीं आ रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 26 Jul 2021 03:42 PM (IST) Updated:Mon, 26 Jul 2021 03:42 PM (IST)
अब कूरियर से घरों में पहुंचेगा ड्राइविग लाइसेंस
अब कूरियर से घरों में पहुंचेगा ड्राइविग लाइसेंस

बाल कृष्ण कालिया, गुरदासपुर

ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के बाद भी काफी लोग लाइसेंस लेने के लिए कार्यालय नहीं आ रहे हैं। अब ऐसे लोगों को परिवहन विभाग कूरियर से घरों में ड्राइविग लाइसेंस पहुंचेगा। रीजनल ट्रांसपोर्ट अथारिटी बलदेव रंधावा ने ऐसे 1200 ड्राइविग लाइसेंस लोगों के घरों में पहुंचाने के लिए कूरियर की सहायता ली है। ये लाइसेंस डेढ़ साल से बनकर दफ्तर में पड़े हुए हैं।

बता दें कि छह महीने पहले राज्य सरकार ने रजिस्ट्रेशन फार ड्राइविग लाइसेंस प्रिटिग का काम चंडीगढ़ में दिया था। उपभोक्ता से कूरियर के पैसे चार्ज कर उनके घर में सीधे ही दस्तावेज भेजे जा रहे थे। इस प्रक्रिया से पहले रीजनल ट्रांसपोर्ट आफिस में करीब 1200 लोगों के ड्राइविग लाइसेंस पड़े हुए थे। लोग अपने ना तो ड्राइविग लाइसेंस लेने के लिए आ रहे थे और ना ही विभाग का इनसे कोई संपर्क हो रहा था। इस कारण कार्यालय में इनके लाइसेंस धूल फांक रहे थे। रीजनल ट्रांसपोर्ट अथारिटी बलदेव रंधावा का कहना है कि ड्राइविग लाइसेंस हर वाहन चालक के लिए अनिवार्य है। ऐसे में जब कुछ लोग लाइसेंस लेने के लिए नहीं आ रहे तो विभाग उनके घर तक पहुंच कर रहा है। महिला कर्मचारी प्रतिभा शर्मा की विभाग की तरफ से ड्यूटी लगाई गई है। वह एक लिस्ट तैयार करके उस पर इन सभी लोगों का डाटा सेव कर रही है। इसके बाद हैवी लाइसेंस, स्कूटर, मोटरसाइकिल, कार, ट्रैक्टर आदि के बने लाइसेंस लोगों के घरों में कूरियर के माध्यम से भेजने की तैयारी पूरी हो चुकी है। हालांकि इस सेवा के बदले में इन लोगों से कोई भी फीस की वसूली नहीं की जाएगी। 2

लोगों की सेवा ही मुख्य क‌र्त्तव्य : आरटीए

रीजनल ट्रांसपोर्ट अथॉरिटी बलदेव रंधावा पिछले तीन सालों से गुरदासपुर कार्यालय में अपनी निर्विघ्न सवाएं दे रहे हैं। वे बड़ी गाड़ियों की चेकिग के साथ-साथ कार्यालय में भी सुबह नौ बजे से शाम पांच बजे तक बैठ रहे हैं, ताकि कार्यालय में आने वाले किसी व्यक्ति को परेशानी का सामना ना करना पड़े। उन्होंने कहा कि लोगों की सेवा करना ही विभाग का मुख्य क‌र्त्तव्य है. जिसे ईमानदारी से पूरा किया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी