डांडिया और घूमर से विद्यार्थियों ने किया अभिभूत

कलानौर ब्लाक के अंतर्गत मस्तकोट गांव के सेंट थामस हाई स्कूल में शनिवार को आयोजित गोल्डन जुबली समारोह करवाया गया।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 27 Nov 2021 07:30 PM (IST) Updated:Sat, 27 Nov 2021 07:30 PM (IST)
डांडिया और घूमर से विद्यार्थियों ने किया अभिभूत
डांडिया और घूमर से विद्यार्थियों ने किया अभिभूत

संवाद सहयोगी, कलानौर : कलानौर ब्लाक के अंतर्गत मस्तकोट गांव के सेंट थामस हाई स्कूल में शनिवार को आयोजित गोल्डन जुबली समारोह करवाया गया। स्कूल के मैनेजर फादर सीरियक जार्ज की देखरेख में प्रिसिपल सालूम की अध्यक्षता में स्कूल अध्यायकों द्वारा करवाए गए समागम में मुख्य मेहमान उप मुख्यमंत्री सुखजिदर सिंह रंधावा के पुत्र उदय वीर सिंह रंधावा शामिल हुए। इस मौके पर गेस्ट आफ आनर बिशप एंगनोल रुफीन ग्रेशियस जालंधऱ द्वारा विशेष रूप से पहुंचे। उनकी ओर से ज्योति प्रज्जवलित कर समागम की शुरुआत की गई। उनको फादर सीरियक जार्ज द्वारा गुलदस्ता भेंटकर करके स्वागत किया गया। इसके उपरांत स्कूली विद्यार्थिय़ों द्वारा डांस के अंदाज में परमात्मा के समक्ष प्रार्थना की गई। इस मौके पर सिस्टर सालूम द्वारा समागम की शुरुआत मौके आई प्रमुख शख्सियतों व स्कूली विद्यार्थियों का स्वागत किया।

इस अवसर पर पांचवी कक्षा की छात्रा मुस्कान मनप्रीत के सहपाठियों द्वारा प्रेरक नृत्य भी किया गया। सातवीं कक्षा के छात्र कन्नन और पलक के साथियों ने वेलकम नृत्य किया। नर्सरी कक्षा के बच्चों ने शाला लाला नृत्य किया। आठवीं कक्षा के छात्र अमनदीप सुनेहा तरनजीत ने अपने भाषणों में स्कूल की उपलब्धियों पर प्रकाश डाला। इस कार्यक्रम में एलकेजी के छोटे बच्चों द्वारा नृत्य, तीसरी कक्षा के छात्र गुरशाबाद, अध्ययन, सिर्जन, बबलिन, बलराज के साथियों द्वारा टीवी देखना और सोशल मीडिया के दुष्प्रभावों पर भी प्रकाश डाला गया। स्कूल के एलकेजी के विद्यार्थियों ने घूमर व डांडिया की शानदार प्रस्तुति दी। पहली और दूसरी कक्षा के छात्रों द्वारा वंगान और झंझर जैसे पंजाबी गीतों की अच्छी प्रस्तुति दी गई। स्कूल के छात्रों ने कोरोना महामारी के दौरान गरीबों की मदद करने पर एक नाटक भी प्रस्तुत किया। इस अवसर पर तीसरी कक्षा के छात्रों ने कांच दी पुन्निया, पांचवीं कक्षा के छात्रों ने थीम नृत्य शिक्षा, नौवीं कक्षा के नूर और आशीष ने पंजाबी स्किट विदेश, छठी कक्षा की प्रीति अगमजोत तानिया ने हिमाचली नृत्य और पंजाब लोक नृत्य की प्रस्तुति दी।

इस मौके पर स्कूली विद्यार्थियों द्वारा पंजाब का लोक नाच गिद्दा जसकरण, सहज, अर्शप्रीत के साथियों द्वारा बाखूबी पेश किया गया। इस मौके पर स्कूल की होनहार छात्रा रही अमनदीप कौर द्वारा इस पिछड़े क्षेत्र में शिक्षा के स्तर को ऊपर उठाने व क्षेत्र की खुशहाली लाने संबंधी भाषण दिया।

स्कूल के मुख्य अतिथियों व स्कूल प्रबंधन की ओर से स्कूल का नाम रोशन करने वाली छात्रा कमलजीत कौर मस्तकोट जिन्होंने 2018 में स्कूल का नाम रोशन किया, 2019 में माहकप्रीत मस्तकोट और 2020 में पढ़ाई में स्कूल का नाम रोशन करने वाली गुरलीन कौर अर्लीभन्न को विशेष रूप से सम्मानित किया गया। इस मौके पर मुख्य मेहमान चीफ बिशप द्वारा फादर मार्टिन,फादर जोस स्टीफन व फादर सीरियक जार्ज का भी विशेष सम्मान किया गया।

प्रधानाध्यापक सिस्टर सालूम ने खेल शिक्षा और अन्य क्षेत्रों में स्कूल के छात्रों द्वारा हर साल शत-प्रतिशत परिणाम प्राप्त करने के अलावा स्कूल की उपलब्धियों पर भी प्रकाश डाला। इस अवसर पर फादर सीरियक जार्ज ने कहा कि सेंट थामस स्कूल पिछले पचास वर्षों से नौ लोस नो प्राफिट पर क्षेत्र के लोगों को शिक्षा प्रदान कर रहा है।उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी के दौरान जरूरतमंदों की भी मदद की गई।

बिशप एंगनोल रुफीन ने कहा कि सेंट थॉमस हाई स्कूल इस सीमावर्ती क्षेत्र के गांवों के लोगों और बच्चों के बेहतर भविष्य के निर्माण के लिए पिछले 50 वर्षों से कड़ी मेहनत कर रहा है। उन्होंने कहा कि जहां पिछड़े क्षेत्रों के लोगों के लिए अपने बच्चों का अंग्रेजी माध्यम स्कूल में दाखिला कराना बहुत मुश्किल है, वहीं सेंट थॉमस हाई स्कूल हर वर्ग के बच्चों को उच्च शिक्षा प्रदान कर रहा है।

उन्होंने बच्चों के माता-पिता से अपील की कि समाज की उच्च स्थिति और देश की प्रगति में योगदान देने के लिए अपने बच्चों को शिक्षित करने की बहुत आवश्यकता है। इस मौके पर फादर एलविन एटोनी, फादर फिलमोन, फादर रुबेन, सिस्टर पीटर मारियास सिस्टर शगन, सरपंच मनदीप सिंह भंगू, चेयरमैन बलराज सिंह भंगू, जसबीर सिंह काहलों जिला उपाध्यक्ष कांग्रेस कमेटी, जसप्रीत सिंह ढिल्लों अर्लीभन्न, धर्मिंदरजीत सिंह कंग, मनदीप सिंह कलानौर, सुखविदर सिंह सुखा मल्ली, मेजर सिंह ढिल्लों सरपंच, दीपक कुमार, लखविदर सिंह, बिक्रमजीत सिंह मास्टर, शिपजीत, गगनदीप कौर, कर्मवीर कौर, जसप्रीत कौर, सुखवंत कौर, कविता, सुप्रीत कौर, रंजीत कौर, प्रभजोत कौर अर्लीभन्न, संदीप, रंजीत कौर, श्वेता, हरमीत कौर, काका महादेव, सरपंच सतनाम सिंह, दिलबाग सिंह पाड़ा, राजविदर सिंह मास्टर, अमरजीत सिंह मस्तकोट, सरपंच राजिदर सिंह, विक्की मट्टू, डोमिनिक मट्टू, बाबू रौनक मसीह, चौकी इंचार्ज हरपाल सिंह आदि उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी