सीता ने लांघी लक्ष्मण रेखा, रावण ने किया हरण

श्री कौशल्या नंदन रामलीला कमेटी की ओर से नगर कौसिल के मैदान में किए जा रहे रामलीला मंचन की 9वीं संध्या में कलाकारों ने सीता हरण का मंचन किया।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 09 Oct 2021 06:19 PM (IST) Updated:Sat, 09 Oct 2021 06:19 PM (IST)
सीता ने लांघी लक्ष्मण रेखा, रावण ने किया हरण
सीता ने लांघी लक्ष्मण रेखा, रावण ने किया हरण

संवाद सहयोगी, कादियां : श्री कौशल्या नंदन रामलीला कमेटी की ओर से नगर कौसिल के मैदान में किए जा रहे रामलीला मंचन की 9वीं संध्या में कलाकारों ने सीता हरण का मंचन किया। इस लीला में दिखाया गया कि पंचवटी के पास घूम रहे विचित्र स्वर्ण रंग के मृग को देख सीता उसपर मुग्ध हो जाती हैं और उसे पकड़ने की जिद कर ती हैं। श्री राम के बार-बार समझाने पर भी जब वह नहीं मानती हैं तब भगवान श्रीराम चंद्र मृग को पकड़ने के लिए निकलते हैं और उसका पीछा करते हुए काफी दूर चले जाते हैं।

बहुत देर बाद भी जब श्री राम वापस नहीं लौटते हैं तो सीता चितित होकर लक्ष्मण को अपने पति श्रीराम चंद्र की सहायता के लिए उनके पीछे जाने को कहती हैं। सीता के जिद करने पर लक्ष्मण आश्रम के आगे एक रेखा खींचते हैं और कहते हैं कि यह रेखा उनकी सुरक्षा के लिए है। किसी परिस्थिति में वह इस लक्ष्मण रेखा को न लांघें। यह कह कर वह वहां से भाई श्रीराम चंद्र की सहायता के लिए प्रस्थान कर जाते हैं।

वहीं अपने रचे षड्यंत्र के अनुसार मायावी रावण साधु का रूप धारण करके सीता से भिक्षा मांगने आता है और रावण लक्ष्मण रेखा को पार न कर सकने पर सीता को लक्ष्मण रेखा से बाहर आकर ही भिक्षा देने पर बाध्य कर देता है। जैसे ही सीता लक्ष्मण रेखा का उल्लंघन करके बाहर आती है तो रावण उसको उठाकर पंचवटी से प्रस्थान कर जाता है।

रास्ते में चिल्लाती सीता की आवाज सुनकर जटायु से रावण से लड़ाई करके छुड़ाने की कोशिश करता है लेकिन रावण उसका वध कर देता है।

इस मौके पर प्रधान केवल लुथरा, गुरइकबाल सिंह महल, वरिदर प्रभाकर, चेयरमैन नरेश्वर नीटा भनोट, डायरेक्टर विजय कुमार, उपप्रधान विकास भनोट, महासचिव डिम्पल भनोट, दीपक भनोट, रवि केहड़, नरेश कुमार प्रधान मंदिर श्री ठाकुरद्वारा कमेटी, सुनील भनोट, नवीन शर्मा, सचिव राज कुमार, संजीव भनोट पंकज, मोहित, अमित टैंट, अमित, सचिन, रूप लाल, अजय कुमार, साहिल, प्रदीप कुमार, संदीप खोसला, सुरिन्द्र भाटिया, अशोक कुमार, देवांश, मानव, अमित कुमार आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी