पुलिस कर्मियों को तनाव मुक्त करने के लिए दिए जा रहे टिप्स

सप्ताह में दो दिन पुलिस लाइन में थाना वाइज पुलिस कर्मचारियों को तनाव मुक्त करने के लिए मनोरोग विशेषज्ञ की ओर से टिप्स दिए जा रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 02 Dec 2021 05:05 PM (IST) Updated:Thu, 02 Dec 2021 05:05 PM (IST)
पुलिस कर्मियों को तनाव मुक्त करने के लिए दिए जा रहे टिप्स
पुलिस कर्मियों को तनाव मुक्त करने के लिए दिए जा रहे टिप्स

जागरण संवाददाता, गुरदासपुर : सप्ताह में दो दिन पुलिस लाइन में थाना वाइज पुलिस कर्मचारियों को तनाव मुक्त करने के लिए मनोरोग विशेषज्ञ की ओर से टिप्स दिए जा रहे हैं। तनाव लेकर ड्यूटी करने वाले पुलिस कर्मचारियों को हाई ब्लड प्रेशर, शुगर व दिल की बीमारियां हो रही हैं। पुलिस कर्मचारियों को चुस्त-दुरुस्त रखने और उन्हें तनाव मुक्त रखने के लिए राज्य सरकार के गृह विभाग की ओर से जारी आदेश के बाद प्रदेश भर में सभी पुलिस कर्मचारियों को मनोरोग विशेषज्ञ की सहायता से तनाव मुक्त रहने के लिए टिप्स दिए जा रहे हैं। जरूरत के मुताबिक अगर किसी पुलिस कर्मचारी को मेडिसन की आवश्यकता पड़ती है तो उसे दवाई के माध्यम से भी ठीक किया जा रहा है।

पुलिस लाइन के मैदान में सप्ताह में दो दिन हर थाने के पुलिस कर्मचारियों को बुलाकर मनोरोग विशेषज्ञ डाक्टर वरिदर मोहन पुलिस लाइन के डाक्टर अजय पाल सिंह, ज्योति काउंसलर रंधावा के नेतृत्व में आयोजित टीम पुलिस कर्मचारियों को तनाव मुक्त रहने की जानकारी दे रहे हैं। प्रदेश में पुलिस विभाग का एक ऐसा विभाग है, जो अपनी मांग के लिए ना तो धरना प्रदर्शन करता है ना ही सरकार के आगे कोई अपील नहीं करते हैं। यह कर्मचारी केवल अपनी ड्यूटी ईमानदारी से निभाते हैं। ऐसे में कई बार ड्यूटी के दौरान पुलिस कर्मचारियों को परिवार वह अपनी ड्यूटी को लेकर तनाव हो जाता है। जानकारी देते हुए डा. वरिदर मोहन ने बताया कि कर्मचारियों की बातें सुनने के पश्चात उन्हें योग करने, खुश रहने अपने मन पसंदीदा गाने सुनने व धार्मिक कथाएं रचनाएं पढ़ने के लिए प्रेरित किया जाता है। इससे पुलिस कर्मचारियों का तनाव भी कम होता है और अपने जीवन में योग अपनाने से हर व्यक्ति तनाव मुक्त रह सकता है। डाक्टर काउंसलिग भी करते हैं

पुलिस लाइन में पुलिस कर्मचारियों को तनाव मुक्त करने के लिए एक तरफ जहां डॉक्टर वरिदर मोहन की ओर से जागरूक किया जा रहा है, वहीं दूसरी तरफ डाक्टर ज्योति रंधावा की तरफ से भी पुलिस कर्मचारियों की काउंसलिग की जा रही है। उनकी पूरी बात ध्यान से सुनने के बाद उन्हें पूरा गाइड किया जाता है।

chat bot
आपका साथी