सफाई कर्मियों की हड़ताल से कूड़े के ढेर लगे

चंद रोज पहले ही नगर निगम के पहले मेयर और सीनियर डिप्टी मेयर के पद पर विराजमान होने वाले कांग्रेस पार्षदों सुख तेजा और मंटू सरीन को बधाइयां मिलने का सिलसिला अभी टूटा भी नहीं था कि इस बीच नगर निगम के सफाई कर्मचारियों द्वारा की गई अनिश्चितकालीन हड़ताल से इन दोनों पदाधिकारियों के चेहरे से खुशी गायब हो गई है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 18 May 2021 04:52 PM (IST) Updated:Tue, 18 May 2021 04:52 PM (IST)
सफाई कर्मियों की हड़ताल से कूड़े के ढेर लगे
सफाई कर्मियों की हड़ताल से कूड़े के ढेर लगे

संजय तिवारी, नरेश भनोट, बटाला

चंद रोज पहले ही नगर निगम के पहले मेयर और सीनियर डिप्टी मेयर के पद पर विराजमान होने वाले कांग्रेस पार्षदों सुख तेजा और मंटू सरीन को बधाइयां मिलने का सिलसिला अभी टूटा भी नहीं था कि इस बीच नगर निगम के सफाई कर्मचारियों द्वारा की गई अनिश्चितकालीन हड़ताल से इन दोनों पदाधिकारियों के चेहरे से खुशी गायब हो गई है। जगह-जगह लगे गंदगी के ढेर, नालों में कूड़ा कर्कट जमा होने व सड़कों पर बिखरता गंदा पानी राहगीरों के लिए मुश्किलें पैदा कर रहा है।

नगर निगम के कर्मचारियों द्वारा काम छोड़ो अनिश्चितकालीन हड़ताल के दौरान जब दैनिक जागरण की टीम ने शहर के विभिन्न मोहल्लों का दौरा किया तो पाया कि प्रत्येक गली में जगह-जगह गंदगी के ढेर लगे हुए हैं। दोपहिया वाहन चालक और पैदल राहगीर गलियों में फैल चुके इन गंदगी के ढेरों के ऊपर से निकलने को मजबूर हो रहे हैं। सभी के मुंह पर केवल एक ही सवालिया निशान था कि नवनियुक्त मेयर सुख तेजा इन गंदगी के ढेरों को उठवा कर कब शहर को पंजाब का नंबर 1 स्वच्छ शहर बनाने का अपना वादा पूरा करेंगे।

शहर में स्थित सैकड़ों मोहल्लों व कालोनियों में सफाई कर्मचारियों की हड़ताल के कारण जगह-जगह गंदगी के अंबार लगे हुए हैं। इसमें टनों के हिसाब से कचरा इकट्ठा हो चुका है। इसके अतिरिक्त विभिन्न बाजारों में दुकानदारों द्वारा सफाई के बाद सड़कों पर फैका जाने वाला कूड़ा सड़कों पर उड़कर वातावरण को और दूषित कर रहा है। कई स्थानों पर दुकानदार एकत्रित हुए कूड़े को जलाकर इन ढेरों को समाप्त करने का प्रयास करते भी देखे जा सकते हैं। यह वातावरण के लिए भी चुनौती बन रहा है। 11

जब तक मांगें पूरी नहीं होगी, हड़ताल जारी रहेगी : प्रधान विक्की कल्याण

छठे दिन जारी हड़ताल के दौरान जानकारी देते हुए सफाई यूनियन के प्रधान विक्की कल्याण ने बताया कि पिछले पांच दिनों से उनकी मांगों को लेकर पूरे पंजाब में हड़ताल जारी है। उनका सफाई कर्मचारी कचरा नहीं उठाएगा, जब तक उनकी मांगों को पूरा नहीं किया जाता। पंजाब सरकार उनकी मांगों को पूरा करे। कोरोना के चलते उनके 17 कर्मचारियों की मौत हुई है। पंजाब सरकार ने कहा था कि कोरोना से मौत होने वालों को 50 लाख रुपये दिए जाएंगे, लेकिन अभी तक मरने वालों परिजनों को सरकार की तरफ से कोई भी सहायता नहीं मिली है। 10

सफाई कर्मियों की मांगो संबंधी मांग पत्र सरकार को भेजा गया है : मेयर तेजा

मेयर सुखदीप सिंह तेजा ने कहा कि सफाई कर्मियों की मांगों को सरकार को भेजा गया है। अभी कोई जवाब नहीं आया है। जल्द शहर में से कूड़ा उठवाया जाएगा।

chat bot
आपका साथी